BUSINESS

अश्विनी वैष्णव ने नीति आयोग के डिजिटल बुनियादी ढांचा मंच की शुरुआत की

विकसित भारत रणनीति कक्षका उद्घाटन करते अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को ‘विकसित भारत रणनीति कक्ष’ का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के मंच ‘नीति फॉर स्टेट्स’ की शुरुआत की है, जो नीति और शासन के लिए एक डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा है।

नीति आयोग ने ‘एक्स’ पोस्ट पर जारी बयान में बताया कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नीति आयोग की इमारत में ‘विकसित भारत रणनीति कक्ष’ का उद्घाटन किया। इसके साथ ही वैष्ण्व ने भारत सरकार का थिंक टैंक नीति आयोग के मंच ‘नीति फॉर स्टेट्स’ की शुरुआत की है, जो प्रभावी निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए अंतर्दृष्टि, सूचना और ज्ञान साझा करने का काम करेगा।

आयोग के मुताबिक एनआईटीआई फॉर स्टेट्स (एनएफएस) प्लेटफॉर्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह रणनीति कक्ष उपयोगकर्ताओं को डिजिटल रूप से गहन अनुभव प्रदान करता है, जो प्रभावी व्यक्तिगत निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए अंतर्दृष्टि, सूचना और ज्ञान के साथ समृद्ध दृश्य और जुड़ाव को सक्षम बनाता है।

एनआईटीआई फॉर स्टेट्स को राज्यों, जिलों और ब्लॉकों द्वारा प्रतिकृति को सक्षम करने के लिए एक प्लग-एंड-प्ले मॉडल के तौर पर डिजाइन किया गया है। ये विकासशील भारत रणनीति कक्ष देश में अपनी तरह का पहला बहुभाषी, एआई-संचालित बनने की ओर अग्रसर है। आगे चलकर यह उपयोगकर्ताओं को कई भाषाओं में चुनिंदा क्षेत्रों से संबंधित विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने के लिए टेक्स्ट और वाक् पहचान का उपयोग करने की अनुमति देगा।

उल्लेखनीय है कि नीति आयोग भारत सरकार का प्रमुख नीति से जुड़ा ‘थिंक टैंक’ है। ये केंद्र सरकार के लिए रणनीतिक और दीर्घकालिक नीतियों और कार्यक्रमों को तैयार करता है। इसके साथ ही केंद्र और राज्यों तथा संघ राज्य क्षेत्रों को उपयुक्त तकनीकी सलाह भी प्रदान करता है।

(Udaipur Kiran) /प्रजेश शंकर

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top