Uttar Pradesh

श्रीअन्न की खरीद आरंभ, दो किसानों ने बेचा 55 क्विंटल बाजरा

श्रीअन्न की खरीद आरंभ

मीरजापुर, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । श्रीअन्न की खरीद का शुभारंभ क्रय केंद्र पर मंगलवार को हुआ। मंडी समिति चतुर्थ पर संभागीय खाद्य नियंत्रक आरबी प्रसाद ने डिप्टी आरएमओ संजीव कुमार सिंह के साथ फीता काटा और किसान को माला पहनाकर खरीद का शुभारम्भ किया। दो किसानों ने लगभग 55 क्विंटल बाजरा बेचा। विंध्याचल मंडल में क्रय केंद्रों पर श्रीअन्न की खरीद एक अक्टूबर से चल रही है, जो 31 दिसंबर तक चलेगी।

संभागीय खाद्य नियंत्रक आरबी प्रसाद ने बताया कि विंध्याचल मंडल में आरंभ होने के बाद श्रीअन्न की केंद्रों पर आवक लगभग 20 दिन बाद ही माना जाता है। अब श्रीअन्न की खरीद में तेजी आएगी। इस दौरान उन्होंने मंडी परिषद में बने क्रय केंद्रों का निरीक्षण भी किया।

प्रभारी नारायणजी दुबे ने बताया कि केंद्र पर दो इलेक्ट्रानिक कांटा, नमी मापक यंत्र, स्टेशनरी आदि उपलब्ध है। आरएफसी ने निर्देश दिया कि किसानों से संपर्क करके अधिक से अधिक पंजीयन कराएं। साथ ही नियम और मानक के अनुरूप ही किसानों से श्रीअन्न की खरीद करें।

संभागीय खाद्य नियंत्रक ने बताया कि मूल्य समर्थन योजना के तहत वर्ष 2024-25 में किसानों को मक्का 2225 रुपए प्रति क्विंटल, बाजरा 2625 रुपए प्रति क्विंटल, ज्वार हाइब्रिड 3371 रुपए प्रति क्विंटल, ज्वार मालडिहा 3421 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद की जाएगी। मीरजापुर में 25 केंद्रों पर खरीद होगी। इसमें 15 बाजरा, पांच ज्वार और पांच मक्का के केंद्र हैं।

(Udaipur Kiran) / गिरजा शंकर मिश्रा

Most Popular

To Top