Uttar Pradesh

‘भारत को जानो’ प्रतियोगिता में क्रास्थवेस्ट एवं सीएवी इंटर कॉलेज प्रथम

विजेता व अतिथिगण

प्रयागराज, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । भारत विकास परिषद, प्रयाग शाखा की ओर से ‘भारत को जानो’ प्रतियोगिता का आयोजन सिविल लाइन स्थित ज्वाला देवी इंटर कॉलेज में मंगलवार को हुआ। जिसमें क्रास्थवेट गर्ल्स इंटर कॉलेज एवं सीएवी इंटर कॉलेज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ वर्ग में क्रास्थवेस्ट गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं सृष्टि सिंह एवं फारिया अंसारी ने प्रथम स्थान, सीएवी इंटर कॉलेज के दिव्यांश सिंह एवं शिवसेवक मिश्रा और इलाहाबाद इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों वंशिका सिंह एवं सोनाक्षी रावत ने द्वितीय स्थान तथा किड्स अकादमी के छात्रों ईशान केसरवानी एवं अनुराग गौतम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कनिष्क वर्ग में सीएवी इंटर कॉलेज के अंशु सिंह एवं अखिलेश यादव ने प्रथम, किड्स अकादमी के ऋषभ मिश्रा एवं नमरा फिरोज ने द्वितीय तथा इलाहाबाद इंटर कॉलेज की परी चौरसिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि तथा वरिष्ठ सीए डॉ नवीन चंद्र अग्रवाल ने प्रमाण पत्र एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इलाहाबाद विश्वविद्यालय, दर्शन शास्त्र विभाग के सेवानिवृत प्रोफेसर डॉ एस के सेठ ने अपने वक्तव्य में कहा कि सम्पूर्ण रूप में भारत को जानना आसान नहीं है। छात्रों को व्यक्तित्व विकास के लिए इस तरह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना चाहिए और अपने को सदैव प्रसन्न रखने का प्रयास करना चाहिए।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि एस एस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज की पूर्व प्राचार्या डॉ आशा सेठ ने कहा कि अपने देश के बारे में सामान्य समझ प्रत्येक व्यक्ति को होनी चाहिए। यह प्रतियोगिता विद्यार्थियों में भारत के प्रति ज्ञान और समझ बढ़ाने की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। प्रयाग शाखा की अध्यक्ष डॉ अल्पना अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। प्रतियोगिता का संचालन प्रोफेसर उमेश प्रताप सिंह ने किया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ पुरुषोत्तम दास केसरवानी ने संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ जगदीश्वर द्विवेदी ने किया। कार्यक्रम में राजीव महेश्वरी, राज नारायण अग्रवाल, उमेश भट्ट सहित अनेक गणमान्य नागरिक, विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा छात्र-छात्राओं के अभिभावक उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top