BUSINESS

आईपीओ लॉन्चिंग और फंड जुटाने का नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में 2024

आईपीओ लॉन्चिंग और फंड जुटाने का नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में 2024

-इस साल 70 मेनबोर्ड आईपीओ के जरिये जुटाए गए 1.03 लाख करोड़

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । अक्टूबर का महीना घरेलू शेयर बाजार के लिए भले ही निराशाजनक साबित हो रहा है लेकिन साल 2024 प्राइमरी मार्केट के लिए अभी तक जोरदार साल साबित होता हुआ नजर आ रहा है। इस साल प्राइमरी मार्केट में कंपनियों ने मेनबोर्ड के आईपीओ के जरिए 01 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाने में सफलता हासिल की है। घरेलू शेयर बाजार के इतिहास में दूसरी बार एक साल में मेनबोर्ड आईपीओ के जरिए एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाना जा सकी है। इसके पहले 2021 में मेनबोर्ड आईपीओ के जरिए 01 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई गई थी। 2021 में 63 कंपनियां के आईपीओ के जरिए 1.19 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई गई थी। ये घरेलू शेयर बाजार के इतिहास में किसी एक साल में मेनबोर्ड आईपीओ के जरिए जुटाए गई सबसे बड़ी राशि है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार इस साल अभी तक मेनबोर्ड के 70 आईपीओ की लॉन्चिंग हो चुकी है। इन 70 आईपीओ के जरिए अभी तक 1.03 लाख करोड़ रुपये की राशि जुटाई जा चुकी है। आईपीओ की संख्या के लिहाज से भी घरेलू शेयर बाजार की इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब इतनी बड़ी संख्या में आईपीओ की लॉन्चिंग हुई है। इसके पहले 2007 में कुल 100 आईपीओ की लॉन्चिंग हुई थी, लेकिन उस समय इन 100 आईपीओ के जरिए 34,179 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। इस तरह आईपीओ की संख्या के मामले में भी 2024 दूसरे स्थान पर है।

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि घरेलू शेयर बाजार के लिए 2024 कई रिकॉर्ड बनाने वाला साल साबित हो सकता है। 2024 खत्म होने में अभी 2 महीने का समय बचा हुआ है। इन दो महीने के दौरान एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी, स्विगी, एनएसडीएल, एसीएमई सोलर होल्डिंग्स लिमिटेड जैसी कई कंपनियों के आईपीओ लांच होने की तैयारी में है।

स्विगी अगले महीने अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है। अपने आईपीओ के जरिए कंपनी करीब 11 हजार करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इसी तरह एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ भी इसी साल लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा एनएसडीएल 4,500 करोड़ रुपये का आईपीओ, एसीएमई सोलर होल्डिंग्स लिमिटेड 3,000 करोड़ रुपये का आईपीओ और वन मोबिक्विक सिस्टम्स लिमिटेड 700 करोड़ रुपये का आईपीओ इसी साल लॉन्च करने वाली हैं। इन कंपनियों के अलावा कई और कंपनियों के आईपीओ भी लाइन में हैं। आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाले इन आईपीओ की मदद से साल भर में टोटल फंड जुटाने के मामले के साथ ही आईपीओ की कुल संख्या के मामले में भी 2024 नया रिकॉर्ड बनाने वाला साल साबित हो सकता है।

—————

(Udaipur Kiran) / योगिता पाठक

Most Popular

To Top