Jammu & Kashmir

हजूरी बाग में बाबा कालीवीर स्थान पर विशेष पूजा का आयोजन

जम्मू, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मंगलवार को जम्मू के हजूरी बाग में बाबा कालीवीर स्थान पर विशेष पूजा का आयोजन किया गया जिसमें जम्मू और आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इस कार्यक्रम में गहरी आध्यात्मिक श्रद्धा देखने को मिली। स्थानीय लोककथाओं में पूज्यनीय बाबा कालीवीर का सम्मान करने के लिए श्रद्धालु यहां बड़ी संख्या में एकत्रित हुए।

भक्तों को संबोधित करते हुए आर.एल. कैथ ने बाबा कालीवीर की कथा सुनाई जो राजा राजा मंडलिक के सम्माननीय मंत्री थे। उन्होंने बताया कि कैसे बाबा कालीवीर ने राजा को विभिन्न संकटों से बचाया था जिसमें एक ऐसा मामला भी शामिल है जब बंगाल की राजकुमारी सुरगेला ने राजा को काले जादू के जाल में फंसा दिया था। कैथ के अनुसार यह बाबा कालीवीर का हस्तक्षेप था जिसने छह महीने बाद राजा मंडलिक को राजकुमारी के शक्तिशाली जादू से मुक्त किया।

पुजारी हेम राज ने बाबा कालीवीर के सांस्कृतिक महत्व पर जोर दिया और उन्हें जम्मू और हिमाचल प्रदेश के कई समुदायों का कुलदेवता बताया। हेम राज ने समारोह के दौरान कहा ऐसा माना जाता है कि वे अपने भक्तों को सभी खतरों से बचाते हैं। भक्तों ने दो दिन पहले सोनमर्ग में हुए आतंकवादी हमले में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए भी प्रार्थना की। सामूहिक प्रार्थना में दिवंगत आत्माओं की शांति और उनके परिवारों को शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की गई।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top