HimachalPradesh

नाहन में स्कूलों के लिए आपदाओं पर आधारित दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित

नाहन, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । गृह रक्षा चतुर्थ वाहिनी, नाहन द्वारा उपायुक्त सिरमौर के निर्देशानुसार विक्रम कैंसल में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, काला आम्ब और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सुरला के लगभग 57 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यशाला में प्लाटुन कमाण्डर संतोष कुमारी और अन्य प्रशिक्षकों ने छात्रों को आपदाओं से निपटने के उपायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आपदा आने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और उससे निपटने की विधियों पर विस्तार से चर्चा की।

विद्यार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा, सीपीआर, और राइफल प्रशिक्षण की जानकारी भी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त घटना स्थल से घायलों को सुरक्षित निकालने की विधियां भी बताई गईं। कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल अभ्यास भी कराया गया।

इस अवसर पर गृह रक्षा चतुर्थ वाहिनी प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षक वर्ग, कर्मचारी, स्कूल प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को आपदाओं से निपटने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करना था, ताकि वे भविष्य में सुरक्षित और तैयार रह सकें।

—————

(Udaipur Kiran) / जितेंद्र ठाकुर

Most Popular

To Top