HimachalPradesh

निक्षय मित्र योजना को लेकर कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला के दौरान किट वितरित करते हुए।

धर्मशाला, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।क्षय रोगियों के लिए चलाई जा रही निक्षय मित्र योजना की एक कार्यशाला का आयोजन मंगलवार को ज़ोनल हॉस्पिटल धर्मशाला में किया गया जिसमें टीबी के साथ जी रहे 14 व्यक्तियों को जिला कांगड़ा के विभिन्न बैंकर्स द्वारा निक्षय मित्र बनाकर अपनाया गया और उनके पोषण को ध्यान में रखते हुए पोषण किट वितरित की।

एलडीएम तिलक डोगरा ने कहा कि नर सेवा ही नारायण की सेवा होती है और हमें निक्षय मित्र बन कर जरूरतमंद टीबी के रोगियों की मदद करनी चाहिए। उन्होंने समाज के हर वर्ग से अपील की कि वह निक्षय मित्र बने और प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राजेश सूद ने कहा कि सही पोषण की, टीबी के रोग को जल्द ठीक करने में अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि टीवी का रोगी 6 महीने का ट्रीटमेंट लेने पर पूर्णता स्वस्थ हो जाता है।

चर्चा में हिस्सा लेते हुए विशाल शर्मा जिला टीवी एचआईवी कोऑर्डिनेटर ने कहा कि सरकार द्वारा टीबी के बीमारी के निदान के लिए हर तरह का टेस्ट मुफ्त में किया जाता है और उपचार के दौरान सारी दवाई के मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती हैं।

उन्होंने सभी टीबी रोगियों से अनुरोध किया की इलाज के दौरान स्वस्थ जीवनशैली को अपनाये और बीड़ी सिगरेट शराब का सेवन ना करें।

इस मौके पर सभी बैंकों से आए हुए प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार सबके साथ साझा किये। टीवी के रोगियों ने अपने अनुभव सबके साथ साझा किये और सभी निक्षय मित्रों का आभार प्रकट किया।

कार्यशाला में विभिन्न बैंकों से आए हुए अधिकारियों ने पोषण किट के माध्यम से लगभग पहले चरण में 3 महीने की पोषण सामग्री मरीजों को उपलब्ध करवाई। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर राजेश सूद ने समस्त बैंक अधिकारियों का निश्चय मित्र बनने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि बैंकर्स की यह पहले समाज में एक नई दिशा का निर्धारण करेगी जिसमें ज्यादा से ज्यादा टीवी के रोगी लाभ लेंगे और प्रदेश को टीवी मुक्त बनाने का सपना जल्दी ही साकार होगा।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top