HimachalPradesh

स्वयं सहायता समूह नगरोटा में बेच सकेंगे अपने उत्पाद : बाली

कैबिनेट रैंक आरएस बाली लोगों की समस्याओं को सुनते हुए।

धर्मशाला, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से युवाओं का पलायन नहीं हो सके और घर द्वार पर ही रोजगार प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी स्थिति सृदृढ़ करने के लिए स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन के लिए नगरोटा बगबां में हिम ईरा शाॅपस निर्मित की गई हैं इन दुकानों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बेचने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी इस के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने नगरोटा बगबां में जनसमस्याएं सुनने के उपरांत बताया कि स्टार्ट अप योजना को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाया जाएगा इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं की विशेष तौर पर कैरियर कांउसलिंग भी की जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा स्टार्ट अप के साथ जुड़कर स्वाबलंबी बन सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में नगरोटा विधानसभा क्षेत्र के गांव और गरीब का विकास करना मेरा प्रथम कर्तव्य है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव और गरीब के विकास कार्यो में किसी भी तरह की कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा विधानसभा क्षेत्र में बड़े विकास कार्यो के साथ.साथ गांव और गरीबों तक विकास पहुंचाना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है ताकि प्रत्येक व्यक्ति तक सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि गांव और गरीब की समस्याओं को जानने के लिए उन्होंने पंचायत संवाद कार्यक्रम शुरू किया है जिसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत के ग्रामीणों से मिलकर उनकी प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है।

उन्होंने प्रत्येक गांव के अति निर्धन परिवारों के सदस्य को रोजगार के अवसर देने के कार्य को भी प्रमुखता में लिया है ताकि इन परिवारों का जीवन बेहतर हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को उसके उचित हकदार तक पहुंचना हमारा प्रथम लक्ष्य होना चाहिए।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top