HimachalPradesh

सहकारिता को जनांदोलन बनाने की आवश्यकता : आशीष बुटेल

जन सहकारिता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीपीएस।

धर्मशाला, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्य संसदीय सचिव शहरी विकास एवं शिक्षा, आशीष बुटेल ने कहा कि सहकारी समितियों के ज़रिए लोग मिलकर अपने आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक हितों को बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों का स्वामित्व, नियंत्रण और संचालन सदस्यों के हाथ है और प्रदेश कि सभी समितियां बेहतर तरीके से इनका संचालन कर रही हैं।

सीपीएस ने यह बात मंगलवार को जिला स्तरीय एक दिवसीय सहकारी शिक्षा प्रशिक्षण में बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करते हुए कही। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी विकास संघ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में जिला भर से सहकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों ने भाग लिया।

बुटेल ने कहा कि सहकारिता से समाज चलता है और किसी इलाके में स्वरोजगार से आर्थिकी को सुदृढ करने सहकारिता क्षेत्र अहम की भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि सहकारिता को जनांदोलन बनाने की आवश्यकता ताकि गांव और गरीब समृद्ध हो सके। उन्होंने कहा कि भारत गांव में बसता है और 70 प्रतिशत से अधिक आबादी कृषि, पशुपालन, बागवानी, डेयरी, मत्स्य इत्यादि से जुड़ी है। उन्होंने कहा कि देश का किसान खुशहाल होगा तो, देश भी खुशहाल होगा और सहकारिता से जोड़कर यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।

सीपीएस ने अधिकारियों को सहकारिता को गंभीरता से लेते हुए गांव गांव में सहकारी समितियां बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पालमपुर क्षेत्र के भेड़पालकों को भी सहकारिता से जोड़ने और एक माह में भेड़पालन से जुड़े तथा बुनकर व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिये रोडमैप तैयार करने के विभाग को निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि सहकारिता में कृषि, खाद्य सामग्री, खाद इत्यादि के अतिरिक्त विविधता लाकर अन्य क्षेत्रों को भी शामिल करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में देश की पहली सरकार जिसने गेंहू और मक्का की फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पशुपालकों के लिए गाय तथा भैंस का दूध के खरीद मूल्य में वृद्धि कर की गई है और जिला कांगड़ा के ड़ग्वार में अढाई सौ करोड रुपए की लागत से दुग्ध प्रसंस्करण सयंत्र लगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों का बहुत अहम स्थान होता है और सहकारी समितियों के जरिये लोगों को कम ब्याज़ दर पर ऋण मिलता है और प्रदेश में सहका.री समितियों के ज़रिए, लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत ज़रूरी सामान मिलते हैं।

कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी विकास संघ के निदेशक रघुवीर सिंह पठानिया, ज़िला अध्यक्ष करनैल राणा, जगदीश ठाकुर, टीआर कपूर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top