HimachalPradesh

कुल्लू में शुरू हुआ 10 दिवसीय राष्ट्रीय सरस मेला

कुल्लू, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) कुल्लू के ढालपुर रथ मैदान में जिला ग्रामीण विकास परियोजना अभिकरण (डीआरडीए) द्वारा आयोजित 10 दिवसीय राष्ट्रीय सरस मेला मंगलवार को मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर द्वारा विधिवत शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि ने रिबन काटकर मेले का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने मेले में विभिन्न विभागों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने संबोधन में सभी हस्तशिल्पियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस मेले के आयोजन से कई लोगों को रोजगार मिलेगा और उनकी आजीविका में सुधार होगा।

सीपीएस ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान भी हस्तशिल्प से जुड़े लोग यहां आए थे, और अब सरस मेले के माध्यम से विभिन्न राज्यों के हस्तशिल्प उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही, कई स्वयं सहायता समूहों द्वारा भी प्रदर्शनी लगाई गई है, जिससे उनकी आर्थिकी में भी सुधार होगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार हस्तशिल्प और हथकरघा को प्रोत्साहित कर रही है और उनके संवर्धन के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनका लाभ संबंधित लोगों को मिल रहा है।

मुख्य सड़क को मालरोड के रूप में विकसित करने के अपने वादे में उन्होंने कहा कि भविष्य में ढालपुर की मुख्य सड़क के यातायात को हर शाम सर्कुलर रोड से संचालित किया जाएगा, ताकि स्वयं सहायता समूह अपने उत्पादों की बिक्री कर सकें।

यह मेला 10 दिनों तक चलेगा और देश के विभिन्न इलाकों से आए हस्त शिल्पी इसमें भाग लेंगे जिससे स्थानीय लोगों को नई संभावनाओं और रोजगार के अवसरों का लाभ मिलेगा।

—————

(Udaipur Kiran) शुक्ला

Most Popular

To Top