CRIME

सोशल मीडिया में हिन्दू देवी-देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीरें, एफआईआर

Crime

शिमला, 22 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । सोशल मीडिया में हिंदू देवताओं की अपमानजनक तस्वीरें पोस्ट करने के आरोप में शिमला पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। हिन्दू संगठन हिमाचल देवभूमि संघर्ष समिति की शिकायत पर पुलिस ने ये कार्रवाई की है। समिति के सह संयोजक मदन ठाकुर ने पुलिस थाना बालूगंज में इस सम्बंध में शिकायत दी है। उन्होंने आरोप लगाया है कि सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक पर अज्ञात शख्स द्वारा हिंदू धर्म विरोधी सामग्री पोस्ट की जा रही है। इसमें भगवान शिव को अपमानित करने का कृत्य किया गया है।

शिकायतकर्ता मदन ठाकुर ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने सोशल मीडिया के सत्य की खोज नामक पेज पर हिंदुओं के देवी देवताओं की आपत्तिजनक फोटों डाल कर उनके खिलाफ अभद्र शब्दों का प्रयोग करके हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है ।

उनका कहना है कि भगवान शिव की अश्लील फोटो बनाकर इनको सोशल मीडिया पेज पर अपलोड कर इनको वायरल किया जा रहा है। इसमें भगवान शिव के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करने के साथ ही उनकी अश्लील फोटो बनाकर डाली जा रही है। यही नहीं इस पेज में भगवान श्रीराम और भगवान श्री कृष्ण को लेकर भी अपशब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अपनी शिकायत में उन्होंने यह भी कहा है कि इससे हिंदू धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हो रही है। इससे समाज में सांप्रदायिक सौहार्द खराब किया जा रहा है। इस पेज के एडमिन और आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।।

शिकायत के आधार पर शिमला की बालूगंज पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 299 (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके आहत करने का इरादा), 196 (2) (विभिन्न धार्मिक, नस्लीय, भाषाई या क्षेत्रीय समूहों या जातियों या समुदायों के बीच कोई अन्य आधार, वैमनस्य या शत्रुता, घृणा या द्वेष की भावना) और 353 (2) (जानबूझकर किसी धर्म या जाति के बारे में गलत जानकारी, अफवाह या चौंकाने वाली खबरें बनाता है या उसे बढ़ावा देता है तो यह अपराध है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम (जैसे सोशल मीडिया, वेबसाइट) का भी उपयोग) के तहत मामला दर्ज कर लिया है और कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top