Uttar Pradesh

वाराणसी: डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नाम बदलने का आरोप, सपा ने किया प्रदर्शन

डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम

प्रदेश के राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल बोले- नहीं बदला नाम, स्टेडियम परिसर के अंदर बनाए गए परिसर का नाम वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

वाराणसी, 21 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । सिगरा स्थित डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नाम बदलने का आरोप लगाकर विरोधी दल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के साथ कायस्थ समाज के लोग लगातार आक्रोश जता रहे है। इसको लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने भी सरकार पर निशाना साधा। सोमवार को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एमएलसी आशुतोष सिंहा के अगुवाई में खेल स्टेडियम के गेट पर धरना दिया। प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं ने सरकार को निशाने पर लेकर स्टेडियम के गेट पर लगे नए बोर्ड को हटाने की मांग की। नेताओं ने सरकार पर महापुरुषों के नाम मिटाने का आरोप लगाया। नेताओं ने कहा कि डॉ. संपूर्णानंद उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यपाल थे। स्टेडियम से उनका नाम हटाने पर काशी के लोग मर्माहत है। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने कहा कि डॉ. संपूर्णानंद काशी के शिक्षा जगत के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, उन्होंने हिंदी भाषा के उत्थान के लिए बड़ा योगदान दिया। उनका नाम हटाने से बनारस के सभी शिक्षित और बुद्धिजीवी वर्ग को गहरा आघात लगा है।

उधर,उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि सिगरा स्टेडियम से जुड़ा बाबू सम्पूर्णानंद का नाम हटा देना आपत्तिजनक है। बाबू सम्पूर्णानंद का नाम हटा देना आपत्तिजनक एवं शर्मनाक ही नहीं, काशी एवं उसकी गौरवशाली विरासत का अपमान भी है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निंदित कार्य से काशी के लाखों लोग आहत हुये हैं और दुखी हैं। कांग्रेस इस अमर्यादित कृत्य का पुरजोर विरोध करती है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि डॉ सम्पूर्णानंद जैसे लोकप्रिय मनीषी राजनेता का नाम किसी प्रतिष्ठान से हटा दिया जाना महज उनका एवं काशीवासियों की भावनाओं का ही अपमान नहीं, बल्कि काशी की विद्वत आचार्य परम्परा का अपमान है। दुर्भाग्य से इसे उस दल एवं उसकी सत्ता से जुड़े लोग नहीं समझ पाते हैं, जो लौह पुरुष सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम, मोटेरा, अहमदाबाद तक का भी नाम बदल ‘नरेन्द्र मोदी स्टेडियम’ करने की धृष्टता को जी लेते हैं।

डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नाम नहीं बदला: रविंद्र जायसवाल

प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल ने नाम बदलने को लेकर हो रही सियासत पर कहा कि संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नाम नहीं बदल गया है। उन्होंने बताया कि स्टेडियम परिसर के अंदर बनाए गए परिसर का नाम वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स रखा गया है। मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि किसी भी बड़े संस्थान के नाम बदलने की एक प्रक्रिया होती है। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। नाम बदलने के संबंध में ऐसा कोई भी प्रस्ताव न ही भारत सरकार के पास है और न ही खेल मंत्रालय के पास। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि डॉक्टर संपूर्णानंद हम सभी के लिए पूज्यनीय एवं आदर्श है। ऐसे महान विभूतियां समाज के लिए हमेशा प्रेरणा के स्रोत रहते हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top