Chhattisgarh

पांच नवंबर को होगा एक दिवसीय राज्योत्सव, विभागीय प्रदर्शनी लगेगा

कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में मध्य पर कलेक्टर नम्रता गांधी अधिकारियों की बैठक लेती हुई।

धमतरी, 21 अक्टूबर (Udaipur Kiran) ।छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इसके मद्देनजर कलेक्टर नम्रता गांधी ने 21 अक्टूबर को समय सीमा की बैठक में राज्योत्सव की तैयारियां करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है।

कलेक्टर गांधी ने कहा कि जिला मुख्यालय स्थित स्थानीय डा शोभाराम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के एकलव्य खेल परिसर में आगामी पांच नवंबर को राज्योत्सव का एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विकास विभागों की विभागीय प्रदर्शनी में उपलब्धियों, महत्वपूर्ण योजनाओं एवं सफल परियोजनाओं को विशेष रूप से प्रदर्शित की जाएगी। एक नवम्बर से छह नवम्बर तक सभी शासकीय भवनों में रोशनी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने विद्युत विभाग को बिजली आपूर्ति बाधित न हो, यह सुनिश्चित करने कहा है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर जीआर मरकाम सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान खरीद की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने नोडल अधिकारियों को धान खरीद की गाइडलाइन का अध्ययन कर लेने कहा, ताकि नियम प्रक्रिया के अनुरूप धान की खरीद की जा सके। इसके साथ ही समिति प्रबंधकों से बात कर प्रकरणों की जानकारी लेने और धान खरीद केन्द्रों में फ्लैक्स लगाने, मुनादी कराने, पेयजल, छाया इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। शासन के निर्देशानुसार खसरा नंबर के आधार पर ही धान खरीद की जानी है, इसके मद्देनजर कलेक्टर ने खसरा नंबर की जांच पटवारी की उपस्थिति में करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने यह कार्य धान खरीद शुरू होने से पूर्व कर लेने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि धान कटाई के बाद किसान खेतों में पैरा नहीं जलाएं, इस पर निगाह रखने के निर्देश कृषि विभाग को दिए। इसके लिए ग्रामसभा आयोजित कर समझाईश देने और पैरा जलाते हुए पाए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। ग्रीष्मकालीन धान के बदले दलहन, तिलहन को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित शिविरों में किसानों के पंजीयन की स्थिति की जानकारी कलेक्टर ने ली। लक्ष्य के आधार पर निर्माण पूरा करें: प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर गांधी ने योजना के तहत पूर्ण, अपूर्ण और निर्माणाधीन कार्यों की जानकारी विकासखंडवार ली। आवास निर्माण के कार्यों को लक्ष्य के आधार पर शत्-प्रतिशत पूरा कर लिया जाए। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन, जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविरों में मिले आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली और प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर गांधी ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य, जल संसाधन, क्रेडा, आदिवासी विकास विभाग, उद्यानिकी, मत्स्यपालन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग इत्यादि की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दी है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा

Most Popular

To Top