Haryana

हिसार : संस्कारों में स्वच्छता व स्वभाव में स्वच्छता लाने के लिए किए जा रहे प्रयास : डॉ. वैशाली शर्मा

ग्रीन स्कवेयर मार्केट में संस्कार स्वच्छता, स्वभाव स्वच्छता अभियान के तहत सफाई करते कर्मचारी।

संस्कार स्वच्छता-स्वभाव स्वच्छता अभियान के तहत ग्रीन स्केव्यर मार्केट में चलाया सफाई अभियान

हिसार, 21 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । नगर निगम आयुक्त डॉ. वैशाली शर्मा ने कहा है कि स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए संस्कारों में स्वच्छता और स्वभाव में स्वच्छता लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए नगर निगम द्वारा विभिन्नों स्कूलों व कॉलेजों के विद्यार्थियों को स्वच्छता सम्बन्धित जानकारी दी गई व स्लोगन, नाटक, कविता व पेटिंग प्रतियोगिताएं करवाई गई। डॉ. वैशाली शर्मा साेमवार काे नगर निगम की ओर से चलाए जा रहे संस्कार स्वच्छता-स्वभाव स्वच्छता अभियान बारे जानकारी दे रही थीं।

उन्होंने कहा कि यह अभियान शहर के विभिन्न क्षेत्रों में चल रहा हैं। सोमवार को ग्रीन स्कवेयर मार्केट में संस्कार स्वच्छता, स्वभाव स्वच्छता अभियान के तहत सफाई की गई। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के स्वप्न को पाने के लिए आमजन की भागीदारी बहुत जरूरी हैं। नगर निगम द्वारा बहुत से कूड़े के प्वाइंटों को खत्म करके वहां बैंच व गमलों को रखवाया गया हैं। उन्होंने कहा कि घरों, दुकानदारों व रेहड़ी संचालकों को गीला व सूखा कचरे को डालने के लिए हरे व नीले रंग के अलग-अलग डस्टबिन लगाएं और कचरे को नगर निगम के कचरा सग्रंहण के वाहनों में अलग-अलग डालें। सफाई कर्मचारियों के कार्य की मॉनटिरिंग अधिकारियों के द्वारा की जाती हैं। त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए मार्केटों में व्यवस्था बनाने के लिए नगर निगम द्वारा 6 टीमें बनाई गई हैं जो कि मार्केटों में व्यवस्था बनाने का कार्य कर रही हैं।

निगमायुक्त ने सबसे पहले सार्वजानिक स्थानों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के आदेश दिए। निगम की ओर से 22 अक्टूबर को पीएलए मार्केट, 23 को पटेल नगर मार्केट व 24 अक्टूबर को अर्बन एस्टेट मार्केट में अभियान चलाया जाएंगा। इसमें हर स्थान पर एक जेसीबी दो लोडर, 5 ट्रेक्टर व 20 सफाई कर्मचारियों द्वारा अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान सीएसआई राजकुमार, सीटीएल प्रदीप जाखड, एएसआई सुरेन्द्र कुमार, एएसआई रोहित, तकनीकी एक्सपर्ट जसबीर कुंडू व राज दरोगा सहित सफाई कर्मचारी मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top