HimachalPradesh

धर्मशाला में 23-24 अक्टूबर को होगा हिम फिल्मोत्सव

धर्मशाला, 21 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । हिम सिने सोसाइटी हिमाचल प्रदेश द्वारा 23 और 24 अक्टूबर को धर्मशाला कॉलेज के सभागार में हिम फिल्मोत्सव-2024 का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव में प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, निर्देशक और कलाकार भाग लेंगे, जिनमें सुदीप्तो सेन और मनोज जोशी शामिल हैं।

इस समारोह का उद्देश्य भारतीयता और हिमाचल की लोक संस्कृति से संबंधित फिल्मों, लघु फिल्मों और वृत्त चित्रों का प्रदर्शन करना है। आयोजन समिति के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने बताया कि यह फिल्म महोत्सव भारतीयता के बोध पर आधारित फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहित करेगा ताकि भारत की गौरवशाली परंपरा और संस्कृति को विश्व स्तर पर प्रस्तुत किया जा सके।

23 अक्टूबर को कांगड़ा के सांसद डॉ. राजीव भारद्वाज द्वारा महोत्सव का उद्घाटन किया जाएगा जबकि कुलपति आचार्य सत प्रकाश बंसल समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर कई विशिष्ट अतिथियों की भी उपस्थिति रहेगी।

इस फिल्मोत्सव में लगभग 40 फिल्मों, लघु फिल्मों और वृत्त चित्रों का प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें हिमाचल की लोक परंपराओं, जैसे लोक भोज, मेले और पर्वतारोहण पर आधारित फिल्में शामिल हैं। पहली बार संस्कृत में बनी फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी।

नवोदित कलाकारों को प्रोत्साहन देने के लिए इस महोत्सव में कुल पांच लाख रुपये का पुरस्कार रखा गया है। विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए 31,000 रुपये का पहला पुरस्कार, 21,000 रुपये का दूसरा और 11,000 रुपये का तीसरा पुरस्कार शामिल है।

उद्घाटन समारोह के दौरान एक स्मारिका का लोकार्पण भी होगा और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हिमाचली लोक संस्कृति की झलक प्रस्तुत की जाएगी।

समारोह के दोनों दिन मास्टर क्लासेस का आयोजन किया जाएगा, जिसमें फिल्म निर्माण की प्रक्रिया और बारीकियों पर चर्चा की जाएगी। समापन समारोह और पुरस्कार वितरण 24 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे होगा, जिसमें विधायक सुधीर शर्मा मुख्य अतिथि होंगे।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top