Gujarat

दिवाली से पूर्व विरमगाम को मिली 640 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

अहमदाबाद जिले की विरमगाम क्षेत्र में विकास प्रकल्पों की भेंट  देने के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

अहमदाबाद, 20 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दिवाली से कुछ दिन पहले ही रविवार को अहमदाबाद जिले के विरमगाम तथा यहां के लोगों को 640 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। राज्य की विकास यात्रा का उल्लेख करते हुए पटेल ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में हर दिन विकास कार्यरूपी अनवरत यात्रा चलती ही रहती है। राज्य में कहीं न कहीं जन हितकारी कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास द्वारा राज्य सरकार निरंतर जनता की सुख-सुविधा के लिए कार्य कर रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद जिले के साणंद एवं धोलेरा में सेमीकंडक्टर का विकास तेज गति से आगे बढ़ रहा है। देश के अमूमन सभी प्रधानमंत्री ने सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को भारत में लाने के प्रयास किए थे, परंतु सफलता केवल नरेन्द्रभाई को ही मिली है। इसी प्रकार, देश में ग्रीन एनर्जी सेक्टर के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज जब भारत व गुजरात वैश्विक स्तर पर ध्यान खींच रहे हैं, तब देश को स्वच्छता में भी आगे रखने के उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान प्रारंभ कराया है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों से स्वच्छता के आग्रही बनने तथा अपने स्वभाव एवं संस्कार में स्वच्छता लाने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्लोबल वॉर्मिंग के विरुद्ध देश में ग्रीन कवर बढ़ाने के उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री ने यह अभियान प्रारंभ कराया है। गुजरात ने भी इस अभियान में लीड लेकर एक ही वर्ष की अवधि में ग्रीन कवर में दो प्रतिशत की वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार द्वारा पानी बचाने के उद्देश्य के साथ ‘कैच द रेन’ अभियान भी प्रारंभ किया गया है। इस अभियान अंतर्गत वर्षा की बूंद-बूंद बचाने का कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री राघवजीभाई पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2047 तक विकसित भारत का संकल्प किया है, तो गुजरात को देश में आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए हम सभी को राज्य तथा देश के विकास में भागीदारी दर्ज करानी चाहिए।

सांसद चंदूभाई शिहोरा ने कहा कि गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री व वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब गुजरात की शासन धुरा संभाली, तब से गुजरात का विकास हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो दिशा बताई है, उसी दिशा में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात में अनेक क्षेत्रों में विकास साधा है।

राघवजीभाई पटेल ने कहा, “आज मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विरमगाम तथा यहां के लोगों को 640 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की भेंट दी है, जिसके लिए मैं उनका बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।”

कार्यक्रम के आरंभ में विरमगाम के विधायक हार्दिकभाई पटेल ने स्वागत वक्तव्य दिया।

इस अवसर पर अहमदाबाद जिला पंचायत अध्यक्ष कंचनबा वाघेला, विधायक बाबूभाई पटेल व काळूभाई डाभी, अहमदाबाद जिला कलेक्टर प्रवीणा डी.के., जिला विकास अधिकारी विदेह खरे, अग्रणी हर्षदगिरि गोस्वामी सहित पदाधिकारी-अधिकारी एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top