RAJASTHAN

(अपडेट) धौलपुर में स्लीपर कोच बस और टेम्पो की भिड़ंत में 12 की मौत

धौलपुर हादसा
पत्रकारों से चर्चा करते हुए जिला कलेक्टर धौलपुर
धौलपुर

प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री जताया गहरा दुख

धौलपुर, 20 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी सदर थाना इलाके में एनएच 11 बी पर सुनीपुर गांव के नजदीक शनिवार रात करीब 11 बजे स्लीपर कोच बस ने टेम्पो को टक्कर मार दी। इस दर्दनाक हादसे में नौ बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन घायलों की नाजुक हालत होने पर जिला चिकित्सालय धौलपुर के लिए रेफर किया गया है। हादसे की सूचना मिलने पर जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी तथा पुलिस अधीधक सुमित मेहरडा बाडी पंहुचे तथा परिजनों से मुलाकात कर ढांढस बंधाया। रविवार दोपहर पुलिस ने सभी मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर उनके परिजनों को सौंप दिया। हादसे के बाद में बाडी कस्बे में शोक की लहर। हादसे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल हरिभाऊ बगडे और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गहरा दुख जताया है। हादसे के मृतकों तथा घायलों के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से आर्थिक सहायता का भी ऐलान किया गया है।

जिला कलेक्टर श्रीनिधि बी टी ने बताया कि टैंपू एवं बस की टक्कर में एनएच बी पर टैंपू में सवार 13 में से 12 लोगों की मृत्यु एवं 1 बच्चा गंभीर घायल होने पर तत्काल हायर सेंटर रैफर किया गया। मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना की पात्रता नहीं रखने वाले मृतकों के आश्रितों को मुख्यमंत्री सहायता कोष शिथिलता प्रदान कर प्रत्येक को 2-2 लाख रुपये एवं घायल को 50 हजार की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना की पात्रता रखने वाले के परिवार को 10-10 लाख रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजन को 2 लाख रुपये एवं घायल को 50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान किये जाने की घोषणा की गई है।

बाड़ी कोतवाली थाना प्रभारी शिव लहरी मीणा ने बताया कि बाड़ी शहर की करीम कॉलोनी गुमट मोहल्ला निवासी नहनू एवं जहीर के परिवार के लोग सरमथुरा थाना इलाके के बरौली गांव में रिश्तेदारी में भात कार्यक्रम में शामिल होकर शनिवार रात को वापस घर लौट रहे थे। रात्रि को करीब 11 बजे बाडी सदर थाना इलाके के सुनीपुर गांव के नजदीक धौलपुर से सरमथुरा की ओर जा रही स्लीपर कोच बस संख्या (यूपी 83 बी टी 1737) ने सामने से आ रहे टेम्पो संख्या (आरजे-11 पीए 5645) को टक्कर मार दी। इस दर्दनाक हादसे में नौ बच्चे समते 12 लोगों की मौत हो गई। जिनमें छह बच्चे, तीन बच्ची, दो महिला और एक पुरुष शामिल है। इस दर्दनाक हादसे में घायल हुए तीन लोगों में स्लीपर कोच बस चालक एवं परिचालक भी शामिल हैं। पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त दोनों वाहनों को अपने कब्जे में ले लिया है तथा हादसे के कारणों की पुलिस द्वारा जांच की जा रही है।

बाड़ी कोतवाली थाना प्रभारी शिव लहरी मीणा ने बताया कि स्लीपर कोच बस और टेंपो की टक्कर में 14 वर्षीय आसमा पुत्री इरफान उर्फ बंटी,38 वर्षीय इरफान उर्फ बंटी पुत्र गफ्फो,8 वर्षीय सलमान पुत्र इरफान उर्फ बंटी,6 वर्षीय साकिर पुत्र इरफान उर्फ बंटी,10 वर्षीय दानिश पुत्र जहीर,5 वर्षीय अजान पुत्र आसिफ,35 वर्षीय जरीना पत्नी नहनू,10 वर्षीय आशियाना पुत्री नहनू,7 वर्षीय सुखी पुत्री नहनू, 9 वर्षीय सानिफ पुत्र नहनू की घटना स्थल पर मौत हुई है। वहीं, जिला चिकित्सालय धौलपुर रेफर किए गए घायलों में महिला 32 वर्षीय जूली पत्नी इरफान उर्फ बंटी ने रास्ते में दम तोड़ दिया। इसके साथ ही 10 वर्षीय साजिद पुत्र आसिफ का भी इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं,हादसे में जख्मी 38 वर्षीय धर्मेंद्र पुत्र मलखान एवं 32 वर्षीय प्रवीण पत्नी जहीर को जिला चिकित्सालय धौलपुर में भर्ती कराया गया है,जहां से उन्हें आगरा रेफर किया गया है।

—————

(Udaipur Kiran) / प्रदीप

Most Popular

To Top