Uttar Pradesh

दिसंबर तक द्वितीय चरण में दौड़ने लगेगी मेट्रो : सांसद

मेट्रो कार्य की प्रगति की जानकारी लेते शहर सांसद रमेश अवस्थी

कानपुर, 19 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । भाजपा सरकार में कानपुवासियों के लिए मेट्रो की सौगात मिली और निर्धारित समय से कम में प्रथम चरण पर मेट्रो दौड़ने भी लगी। द्वितीय चरण में अंडग्राउंड कार्य होने के चलते पहले फेज की अपेक्षा समय अधिक लगा, लेकिन संभावना है कि दिसंबर तक द्वितीय चरण में भी मेट्रो दौड़ने लगेगी। यह बातें शनिवार को शहर सांसद रमेश अवस्थी ने मेट्रो कार्य की प्रगति पर संबंधित अधिकारियों से वार्ता करने के बाद मीडिया से कही।

शहर सांसद रमेश अवस्थी शनिवार को चुन्नीगंज चौराहे पर बन रहे अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन एवं बारादेवी चौराहे पर बन रहे एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन के कार्य प्रगति की बिन्दुवार जानकारी मेट्रो अधिकारियों से ली। मेट्रो के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविंद मीणा, प्रोजेक्ट मैनेजर अजहर सरताज व एडिशनल चीफ इंजीनियर सिविल बृजेश कुमार वर्मा ने कार्य प्रगति की एक-एक बिंदु के साथ सांसद को जानकारी दी। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि आईआईटी से लेकर अभी तक मोतीझील तक मेट्रो चलाई जा रही है, अब दिसंबर में हम इसको मोतीझील से चुन्नीगंज परेड बड़ा चौराहा होते हुए कानपुर सेंट्रल तक चलाने को लेकर तैयारी में लगे हैं और उसको चालू कर देंगे।

सांसद रमेश अवस्थी ने पत्रकारों को बताया कि जून 2021 में आईआईटी से लेकर मोती झील तक नौ स्टेशनों पर मेट्रो का आवागमन चालू हो गया और द्वितीय चरण में मोतीझील से कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक पांच अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन तैयार हो गए हैं जिनको दिसंबर 2024 तक प्रारंभ करने की योजना है। तीसरे चरण में कानपुर सेंट्रल से बारादेवी, नौबस्ता तक का काम बहुत ही तीव्र गति से चल रहा है जो सितंबर 2025 तक चालू हो जाएगा। चतुर्थ चरण में सीएसए से विजयनगर बर्रा 8 तक का मेट्रो आवागमन जून 2026 तक प्रारंभ हो जाएगा। बर्रा 8 से नौबस्ता तक चलाने के लिए डीपीआर तैयार हो चुका है जिसका भी कार्य जल्द प्रारंभ होगा। सांसद अवस्थी ने कहा कि 23 किमी मेट्रो आवागमन से कानपुरवासियों को निश्चित तौर पर यातायात में राहत मिलेगी और देश के साथ साथ कानपुर भी विकसित कानपुर की ओर अग्रसर होगा।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top