Uttrakhand

तीन दिवसीय 8वें बर्ड फेस्टिवल में 75 प्रजातियों के पक्षियों की उपस्थिति दर्ज

मसूरी वाईल्ड लाइफ सैन्चुरी में तीन दिवसीय 8 वें उत्तराखण्ड बर्ड फेस्टिवल के दूसरे दिन।

देहरादून, 19 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मसूरी वाईल्ड लाइफ सैंचुरी के अंतर्गत आयोजित 03 दिवसीय 08 वें उत्तराखंड बर्ड फेस्टिवल के दूसरे दिन शनिवार को 75 प्रजातियों के पक्षियों की उपस्थिति दर्ज की गई।

प्रमुख वन संरक्षक ( हॉफ) डॉ. धनन्जय मोहन, महा प्रबंधक वन निगम जीएस पांडे, अपर प्रमुख वन संरक्षक नरेश कुमार, निशांत वर्मा, प्रमुख वन संरक्षक मनोज चन्द्रन, प्रभागीय वनाधिकारी मसूरी अमित और देश- विदेश से आये पक्षी विशेषज्ञों की ओर से विनोग में पक्षियों का अवलोकन किया गया। इस दौरान लगभग 75 प्रजातियों के पक्षियों की उपस्थिति दर्ज की गई। साथ ही 60 पक्षी विशेषज्ञों की ओर से विनोग से क्लाउडेड तक हेरिटेज वॉक किया गया। इसके साथ-साथ बर्ड फेस्टिवल में 08 स्कूलों के लगभग 145 छात्र-छात्राओं की ओर से 03 ट्रेलों में बर्ड वॉचिंग वॉक हेरिटेज वॉक एवं बर्ड फोटो गैलरी का भी अवलोकन किया गया। छात्र-छात्राओं की ओर से पेंटिंग, पोस्टर और क्वीज प्रतियोगिता में भी प्रतिभाग किया गया।

प्रमुख वन संरक्षक डॉ. धनन्जय मोहन की ओर से पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से देश विदेश से आये पक्षी विशेषज्ञों, वन विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ उत्तराखंड फिंस बाया बर्ड के संरक्षण व हिमालयन माउंटेन क्वेल के खोज के संबंध में परिचर्चा की गई।

इस दौरान बर्ड विशेषज्ञों की ओर से रोल ऑफ सिटीजन साइंस के बारे में परिचर्चा करते हुए बताया गया कि कैसे विज्ञान एवं आम जनमानस की सहभागिता से उत्तराखंड में पक्षियों के संरक्षण में एक अहम भूमिका निभाई जा सकती है। विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की ओर से पुनः आज आजीविका संवर्धन के लिए निर्मित उत्पादों के विभिन्न स्टॉल लगाए गये।

इस अवसर पर प्रमुख वन संरक्षक मनोज चन्द्रन, वन संरक्षक यमुना वृत्त कहकशां नसीम, उप प्रभागीय वनाधिकारी मसूरी उदय गौड़, दिनेश नौडियाल, वन क्षेत्राधिकारी विनोग, केम्पटी, देवलसारी एवं विभागीय कर्मचारी मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार

Most Popular

To Top