Maharashtra

चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप पर आचार संहिता उल्लंघन की 576 शिकायतें दर्ज

चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप पर आचार संहिता उल्लंघन की 576 शिकायतें दर्ज

मुंबई, 19 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । महाराष्ट्र में चुनाव आयोग आचार संहिता उल्लंघन की 576 शिकायतें दर्ज की हैं। इस दौरान चुनाव आयोग ने 14 करोड़ 90 लाख रुपये के ड्रग, शराब,नगदी और कीमती वस्तुएं बरामद की हैं। यह जानकारी अपर निर्वाचन अधिकारी डॉ. किरन कुलकर्णी ने दी।

किरन कुलकर्णी ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि महाराष्ट्र में विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए आदर्श आचार संहिता 15 अक्टूबर 2024 से लागू हो गई है। 15 से 19 अक्टूबर 2024 तक सी-विजिल ऐप पर राज्य भर में कुल 576 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 563 शिकायतों का निपटारा चुनाव आयोग द्वारा कर दिया गया है। सी-विजिल ऐप को किसी भी ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए नागरिक आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद संबंधित टीम द्वारा जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाती है।

किरन कुलकर्णी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद सरकारी परिसरों से 2 लाख 42 हजार 634 विज्ञापन, सार्वजनिक परिसरों से 2 लाख 79 हजार विज्ञापन और निजी परिसरों से 1 लाख 83 हजार विज्ञापन हटाये गये हैं। इसमें वॉल पेंटिंग, पोस्टर, बैनर, कटआउट, फ्लेक्स आदि शामिल हैं और अनधिकृत विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है । इसी दौरान राज्य सरकार की विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई में अवैध धन, शराब, ड्रग्स और कीमती धातुओं आदि के मामले में कुल 14 करोड़ 90 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की गई है।

(Udaipur Kiran) यादव

Most Popular

To Top