Jammu & Kashmir

गुलाबगढ़ के लोगों ने चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर का उठाया लाभ

गुलाबगढ़ के लोगों ने चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर का उठाया लाभ

जम्मू, 19 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा की जरूरतों को पूरा करने के निरंतर प्रयास में भारतीय सेना ने किश्तवाड़ जिले के गुलाबगढ़ के लिग्री में एक चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। भारतीय सेना, दुल द्वारा जिला चिकित्सा अधिकारियों के सहयोग से आयोजित इस शिविर का उद्देश्य स्थानीय लोगों और उनके पशुओं को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना था। गौरतलब है कि इस क्षेत्र में ऐसी सुविधाओं तक पहुंच अक्सर सीमित होती है।

शिविर में समुदाय की ओर से जोरदार प्रतिक्रिया देखी गई जिसमें 159 पुरुषों, 148 महिलाओं और 57 बच्चों ने चिकित्सा परामर्श प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त 108 मवेशियों को पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान की गईं। स्थानीय लोगों को मुफ्त चिकित्सा जांच, दवाएं और अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखने की सलाह भी दी गई।

इस पहल की स्थानीय समुदाय ने सराहना की है। उनका कहना है कि ग्रामीण और अलग-थलग क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए भारतीय सेना के लगातार प्रयासों के लिए वह आभारी हैं। बताते चलें कि तत्काल स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को संबोधित करने के अलावा शिविर ने भारतीय सेना और स्थानीय लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने और क्षेत्र में सद्भावना और विश्वास को बढ़ावा देने का भी काम किया है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top