HimachalPradesh

ऊना में ड्रैगन फल के बगीचे के लिए तलाशी जाएगी जमीन, बागवानी मंत्री ने दिए निर्देश

ऊना, 19 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने शनिवार को ऊना जिले के अंब में प्रगतिशील बागवान मुश्ताक अली के ड्रैगन फल के बगीचे का दौरा किया। 2019 में स्थापित इस बगीचे ने उच्च गुणवत्ता वाले ड्रैगन फलों की पैदावार के लिए खास पहचान बनाई है, जिससे क्षेत्र में ड्रैगन फल की खेती की संभावनाएं और मजबूत हुई हैं।

नेगी ने पौंग क्षेत्र से चंडीगढ़ जाते समय अंब में रुककर विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की और बागवान मुश्ताक अली के बगीचे का निरीक्षण किया। उन्होंने अली के उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की और कहा कि उन्हें राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा जिससे कृषि में नवाचार और समर्पण के महत्व को उजागर करते हुए अन्य किसानों को प्रेरित किया जा सके।

मंत्री ने ऊना जिले में ड्रैगन फल की खेती को बढ़ावा देने के लिए विभाग को सरकारी क्षेत्र में ड्रैगन फल के बगीचे और पौधशाला की स्थापना के लिए सरकारी जमीन की तलाश करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार बागवानी क्षेत्र को सुदृढ़ करने और किसानों-बागवानों को उनकी फसलों में विविधता लाने में सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

नेगी ने यह भी बताया कि राज्य सरकार नवाचारपूर्ण कृषि प्रथाओं के लिए एक सहायक वातावरण बनाने और बागवानी विकास के साथ किसानों के जीवन स्तर में उत्थान के लिए काम कर रही है। इस अवसर पर जिला ऊना के उप-निदेशक बागवानी डॉ. के.के. भारद्वाज ने मंत्री को विभाग द्वारा जिले में चल रही गतिविधियों की जानकारी दी।

—————

(Udaipur Kiran) शुक्ला

Most Popular

To Top