Uttrakhand

प्रोफेसर मयंक अग्रवाल को शिक्षक मान्यता पुरस्कार से किया सम्मानित

सम्मानित करते हुए

हरिद्वार, 19 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के प्रतिष्ठित प्रोफेसर मयंक अग्रवाल को आईबीएम की ओर से शनिवार को प्रतिष्ठित शिक्षक मान्यता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह पुरस्कार आईबीएम स्किल्स बिल्ड प्लेटफॉर्म का उपयोग करने और उसे बढ़ावा देने में उनके अनुकरणीय कार्य का जश्न मनाता है, जो अत्याधुनिक तकनीकों में कौशल बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करने वाला एक निःशुल्क शैक्षिक संसाधन है।

प्रो. अग्रवाल देश भर के उन 7-8 शिक्षकों में शामिल हैं, जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन और मशीन लर्निंग जैसे प्रमुख क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए प्लेटफार्म का लाभ उठाने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। अपनी पहल के माध्यम से, उन्होंने गुरुकुल सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 500 से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है।

पुरस्कार समारोह में गुरुकुल के छात्र अभिनव पटेल की अभिनव परियोजना पर भी प्रकाश डाला गया, जिन्होंने मशीन लर्निंग के साथ ड्रोन के एकीकरण का प्रदर्शन किया। इस परियोजना को एक उदाहरण के रूप में प्रदर्शित किया गया कि कैसे एआई तकनीकों का उपयोग वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है, जो आईबीएम स्किल बिल्ड प्लेटफॉर्म की ओर से प्रचारित व्यावहारिक शिक्षा के मूल्य को रेखांकित करता है।

इस कार्यक्रम में आईबीएम, एआईसीटीई और देश भर के विभिन्न सरकारी और शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे। उनकी उपलब्धि के सम्मान में, गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. हेमलता, कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार ने विश्वविद्यालय और व्यापक शैक्षिक समुदाय में उनके योगदान के लिए प्रो. अग्रवाल को बधाई दी।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top