Uttar Pradesh

जिले के 12 बेसिक शिक्षकों को उनके पुराने परिषदीय विद्यालयों में ही दोबारा मिली नियुक्ति

जिले के 12 बेसिक शिक्षकों को उनके पुराने परिषदीय विद्यालयों में ही दोबारा नियुक्ति मिली

मुरादाबाद, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुरादाबाद जिले के 12 शिक्षकों को शुक्रवार को उनके पुराने परिषदीय विद्यालयों में ही दोबारा नियुक्ति मिल गई है। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष सर्वेश शर्मा ने कहा कि 13 माह के लंबे संघर्ष के बाद शिक्षकों की जीत हुई है।

वर्ष 2014-15 में मुरादाबाद में करीब 350 शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी की शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर की गई थी। इसके बाद शासन ने मामले में जांच शुरू की थी। जनपद स्तरीय अधिकारियों ने मामले में जांच कर शिक्षकों के खिलाफ शासन को रिपोर्ट सौंपी थी। इसके बाद लोकायुक्त में मामले की सुनवाई हुई थी। वहां से भेजे गए आदेश के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने 17 शिक्षकों की बर्खास्तगी के आदेश दिए थे। इसमें से 12 शिक्षक मुरादाबाद में कार्यरत थे।

पिछले साल सितंबर में इनके खिलाफ तत्कालीन बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार ने कार्रवाई कर दी थी। इस आदेश के खिलाफ अभ्यर्थियों के द्वारा अजय कुमार व पंकज कुमार के नाम से पहले उच्च न्यायालय, फिर सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की थी। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद बीएसए ने बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव से सेवा बहाल करने की अनुमति मांगी थी। अनुमति मिलने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को स्कूलों में जाकर आज कार्यभार ग्रहण करने का आदेश जारी कर दिया।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल

Most Popular

To Top