Uttar Pradesh

सपा ने उपचुनाव निर्वाचन क्षेत्रों की संसोधित मतदाता सूची की मांग की

समाजवादी पार्टी का छायाचित्र

लखनऊ, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को शुक्रवार को एक ज्ञापन सौंपा और उपचुनाव निर्वाचन क्षेत्रों की संसोधित मतदाता सूची की मांग की। के0 के0 श्रीवास्तव एवं राधेश्याम सिंह ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी ज्ञापन सौंपते हुए उपचुनाव को लेकर आ रही परेशानी से अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के उपचुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की संशोधित मतदाता सूची राजनैतिक दलों को उपलब्ध न कराने की शिकायत की है। उन्होंने संशोधित मतदाता सूची तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की है।

ज्ञापन में कहा गया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश में 09 उपचुनाव वाले विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में 18 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 सम्पन्न हो जाने के बाद बीती 07 जून 2024 से प्रदेश में सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की समस्त पोलिंग स्टेशनों पर मतदाता सूची से बड़ी संख्या में नाम काटे गये, नाम जोड़े गये, नाम संशोधित किए गये हैं, जिनकी जानकारी राजनैतिक दलों को नहीं दी गयी है।

समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्षों की ओर से विधान सभा उप निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची की मांग सम्बन्धित जिला निर्वाचन अधिकारी से की जा रही है, लेकिन बार-बार मांगने पर भी उपचुनाव में मतदान के दिन, मतदान में उपयोग की जाने वाली मतदाता सूची उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। समाजवादी पार्टी ने मांग की है कि प्रदेश में 09 उपचुनाव वाले विधान सभा क्षेत्र करहल, कटेहरी, सीसामऊ, कुन्दरकी, फूलपुर, मझवां, मीरापुर, खैर, गाजियाबाद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दिन मतदान में उपयोग की जाने वाली मतदाता सूची राजनैतिक दलों को तत्काल उपलब्ध करा दी जाये। सूची प्राप्त होने से चुनाव में मतदाताओं से सम्पर्क करने व चुनाव प्रचार-प्रसार में आसानी होगी तथा विधान सभा उप-चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक सम्पन्न हो सकेंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top