Uttar Pradesh

यूपी में 2250 घरेलू बाॅयो गैस संयंत्रों की स्थापना को मिली स्वीकृति

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 अरुण कुमार सक्सेना

लखनऊ, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. अरुण कुमार सक्सेना की उपस्थिति में शुक्रवार को पर्यावरण निदेशालय में 2250 घरेलू बाॅयो गैस संयंत्रों की स्थापना हेतु सिस्टेमा बाॅयो संस्था को स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। संयंत्रों के इस्तेमाल से खाना पकाने के लिए बाॅयो गैस के साथ साथ कृषि के लिए उपयोगी जैविक खाद भी मिल सकेगी।

वन मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत प्रत्येक बाॅयो गैस संयंत्र की कुल लागत 39300 है। इसमें से लाभार्थी किसान को केवल 3990 का मामूली अंशदान करना होगा। बाकी लागत का प्रबंध केंद्र सरकार की केंद्रीय वित्तीय सहायता और कार्बन क्रेडिट से किया जाएगा। इस योजना का एक अनूठा पहलू यह है कि सिस्टेमा बाॅयो संस्था द्वारा संयंत्र से उत्पन्न कार्बन क्रेडिट का विक्रय कर 20960 की धनराशि की व्यवस्था की जाएगी। इससे किसान पर आर्थिक भार कम रहेगा। यह कार्बन फाइनेंसिंग मॉडल इस परियोजना को न केवल पर्यावरण के लिए लाभकारी बनाता है, बल्कि किसानों के लिए सस्ती और टिकाऊ भी।

डाॅ. सक्सेना ने कहा कि इसके अलावा, सिस्टेमा बाॅयो संस्था संयंत्र की स्थापना के साथ अगले 10 वर्षों तक किसानों को सेवा सहायता प्रदान करेगी। ताकि संयंत्रों का सुचारू संचालन और रख रखाव सुनिश्चित किया जा सके। इस परियोजना के तहत महिलाओं और लघु एवं छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे उन्हें स्वच्छ और किफायती ईंधन उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मनोज सिंह और निदेशक पर्यावरण, आशीष तिवारी भी उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन

Most Popular

To Top