Uttar Pradesh

मनरेगा कार्यों की ड्रोन तकनीक से  हो रही  निगरानी

फाइल फोटो मनरेगा मजदूर

लखनऊ, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश में मनरेगा योजनांतर्गत किये गये कार्यों की ड्रोन तकनीक से निरंतर निगरानी और निरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशन में ग्राम्य विकास विभाग लगातार तकनीक पर जोर दे रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा तकनीकी का इस्तेमाल हो व आम नागरिक जागरूक हों, इसको लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व व निर्देशन में ग्राम्य विकास विभाग की ग्रामोन्मुखी योजनाओं का क्रियान्वयन जहां बेहतर तरीके से किया जा रहा है, वहीं योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में कहीं घालमेल न होने पाये, इसके लिए सतत् रूप से निगरानी किये जाने की व्यवस्था की गयी है। मनरेगा योजनांतर्गत कार्यों की गुणवत्ता पर प्रभावी व पैनी नजर रखने के भी सख्त निर्देश दिए गए हैं।

मनरेगा कार्यों की ड्रोन तकनीक से वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी कर निगरानी का कार्य निरंतर जारी है। राज्य मुख्यालय स्तर पर तैनात टीमों द्वारा जनपदों में जाकर कार्यों की निरंतर ड्रोन तकनीक से वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में अब टीम सीतापुर, हरदोई और शाहजहांपुर जनपद में पहुंची टीम भ्रमण कर योजनांतर्गत किये गये कार्यों को परखेगी।

आयुक्त, ग्राम्य विकास जी0एस0 प्रियदर्शी ने मनरेगा के अन्तर्गत कराये गये कार्यों की ड्रोन टीम से वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी कर निरीक्षण,निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन

Most Popular

To Top