RAJASTHAN

सरकारी स्कूलाें में बालिका सुरक्षा और ऑनलाइन डेटा अपडेशन के निर्देश

यूडाइस आईडी जनरेशन की समीक्षा बैठक

जयपुर, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक अविचल चतुर्वेदी ने शुक्रवार को वीसी के माध्यम से यूडाइस आईडी जनरेशन की समीक्षा कर न्यून प्रगति वाले जिलों को तय सीमा में कार्य करने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राईजिंग राजस्थान कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसके तहत शिक्षा विभाग द्वारा दान-दाताओं एवं प्रवासी राजस्थानियों से शिक्षा में निवेश करवाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। जिला, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर के अधिकारी दान-दाताओं को ज्ञान संकल्प पोर्टल के माध्यम से राइजिंग राजस्थान से जोड़ना सुनिश्चित करें ताकि दान-दाताओं को राज्य स्तर पर पहचान प्राप्त हो सके। शिक्षामंत्री महोदय के प्रयासों से प्रवासी राजस्थानी पैतृक जिलों में निवेश में रूचि दिखा रहे हैं। उन्होंने जिला अधिकारियों को जिलों में अवसंरचना से संबंधित तथा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बालिका विद्यालयों से आवश्यक कार्यों के प्रस्ताव अविलम्ब प्रेषित करने के निर्देश दिए।

चतुर्वेदी ने मौके पर मौजूद अधिकारियों से शाला दर्पण पर सूचनाओं के और ऑनलाइन डेटा के अपडेशन के निर्देश दिए। साथ ही साथ जिलावार राजकीय विद्यालयों में मूलभूत आवश्यकताओं यथा लैब, स्मार्ट क्लास आदि की सूची प्रेषित करने और कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालयों का भौतिक निरीक्षण सुनिश्चित करने व बालिकाओं की सुरक्षा में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। वीसी में आईडी और यूडाईस डेटा अपडेशन के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं के क्रम में विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया गया। वीसी में अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक डॉ. रौनक बैरागी, उपायुक्त मोनिका बलारा एवं परिषद् के अधिकारी उपस्थित रहे। समस्त जिलों के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी-प्रारम्भिक एवं माध्यमिक, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, नोडल अधिकारी एवं समस्त प्रधानाचार्य वीसी में जुड़े।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top