Sports

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग : सेमीफाइनल में पहुंचीं आयकर और डाक विभाग की टीमें

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग मैच देहरादून।

देहरादून, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के पांचवें दिन शुक्रवार को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज मैदान पर दो रोमांचक मुकाबले खेले गए। पहले मैच में आयकर विभाग ने सिडकुल को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। आयकर विभाग ने क्षय उन्मूलन-टीबी हारेगा, देश जीतेगा थीम के तहत इस मैच में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

दूसरे मुकाबले में डॉक विभाग ने पीडब्ल्यूडी को परास्त किया। इस मैच का फोकस तम्बाकू नियंत्रण पर था, जिसकी थीम जिंदगी चुनो, तंबाकू नहीं थी। दोनों टीमों ने खेल के साथ सामाजिक जागरुकता को भी प्रमुखता दी।

पहले मैच में आयकर विभाग की टीम के खिलाफ खेलते हुए सिडकुल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर महज 79 रन बनाए। उनके बल्लेबाजों ने शुरुआत में सतर्कता दिखाई, लेकिन समय के साथ विकेट गिरते गए। सिडकुल की टीम लगातार दबाव में मजबूत स्कोर बनाने में असफल रही। आयकर विभाग के गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी करते हुए महत्वपूर्ण विकेट लिए और रन बनाने में बाधा डाली। आयकर विभाग की ओर से लोकेश नौटियाल को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। इसके जवाब में आयकर विभाग की टीम ने लक्ष्य पीछा करते हुए चार

विकेट से जीत दर्ज की। टीम ने शुरुआत से ही आक्रामक बल्लेबाजी की, हालांकि कुछ विकेट जल्दी गिर गए। इस जीत के

साथ आयकर विभाग की टीम ने सेमीफाइनल में स्थान बना लिया। आयकर विभाग ने दर्शकों और खिलाड़ियों को यह समझाने का प्रयास किया कि टीबी एक गंभीर समस्या है, लेकिन इसे सही जानकारी और चिकित्सा के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। खेल में भाग लेने वाले सभी लोगों को टीबी के लक्षण, कारण और उपचार के बारे में जानकारी दी गई। यह संदेश दिया गया कि अगर समय पर पहचान हो जाए, तो टीबी को आसानी से ठीक किया जा सकता है। टीबी हारेगा, देश जीतेगा का यह संदेश एकजुटता और सामूहिक प्रयास की भावना को भी दर्शाता है।

पीडब्ल्यूडी पर भारी पड़ी डाक विभाग की टीम

उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतिम लीग मुकाबले में डाक विभाग ने पीडब्ल्यूडी की टीम के सामने विशाल लक्ष्य रखा। जल जनित रोग-उत्तराखंड है तैयार, डेंगू मानेगा थीम पर खेले मैच में डाक विभाग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। जिसमें मनमीत सिंह ने 48 बॉल पर 64 रन की विस्फोटक पारी खेली। उनके इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया। इसके जवाब में मानसिक स्वास्थ्य-स्वस्थ मस्तिष्क सुंदर विचार, बेहतर स्वास्थ्य की यही पहचान थीम पर खेल रही पीडब्ल्यूडी महज 128 रन ही बना पाई। पीडब्ल्यूडी की ओर से अभिषेक ने 28 रन की पारी खेली।

शनिवार को हाेंगे दोनाें सेमीफाइनल मैच

उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग के ग्रुप मैच पूरे हो चुके हैं। अब शनिवार को होने वाले पहले सेमीफाइनल मुकाबले में क्षय उन्मूलन थीम पर आयकर विभाग का मुकाबला गैर-संचारी रोग थीम पर मैच खेल रहे यूपीसीएल के साथ सुबह 9 बजे होगा। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में शिशु स्वास्थ्य थीम पर सीएमओ किंग्स 11 का मुकाबला संपूर्ण टीकाकरण थीम पर एनएचएम वॉरियर्स के साथ दोपहर 1 बजे से होगा। दोनों मैच देहरादून के रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के मैदान पर हाेंगे

। सभी मैचाें का प्रसारण सेट स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारित किये जा रहे हैं।

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार

Most Popular

To Top