Gujarat

कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन की बैठक में गुजरात का प्रतिनिधित्व करेंगे शंकरभाई चौधरी

गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी

-ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होगा कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन की बैठक

अहमदाबाद, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । विश्व की अहम पार्लियामेंट्री मीटिंग में एक कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (राष्ट्रमंडल संसदीय संघ) की बैठक इस साल ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में 3 से 8 नवंबर को होगी। कॉमनवेल्थ के सदस्य बने सभी देश और राज्य इस मीटिंग में सदस्य के रूप में शामिल रहेंगे। इसमें गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी गुजरात का प्रतिनिधित्व करेंगे।

गुजरात पार्लियामेंट्री एसोसिएशन के प्रमुख गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष हैं, जिससे ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होने वाली इस महत्वपूर्ण मीटिंग में वे गुजरात की ओर से प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके अलावा अध्यक्ष के साथ-साथ दो विधायक अनिरुद्ध दवे और शैलेष परमार ऑब्जर्वर के रूप में बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में कॉमनवेल्थ पॉर्लियामेंट्री एसोसिएशन के चेयरमैन के चुनाव में अध्यक्ष मतदान कर सकते हैं। बैठक में कॉन्फ्रेंस की थीम आधारित विभिन्न पैनल डिस्कशन में सदस्य भाग लेंगे।

क्या है कॉमनवेल्थ पॉर्लियामेंट्री एसोसिएशन

कॉमनवेल्थ पॉर्लियामेंट्री एसोसिएशन सबसे पुराने संगठनों में से एक है। इसकी स्थापना 1911 में हुई थी। यह एसोसिएशन लिंग, जाति, धर्म या संस्कृति का भेदभाव किए बिना सभी सदस्यों को एक मंच पर लाता है। जो सुशासन, लोकतांत्रिक मूल्यों और मानवाधिकारों को संरक्षित रखने के लिए काम करता है। यह संघ 56 देशों की 180 से अधिक विधायिकाओं से बना है, जो संसदीय प्रणालियों पर चर्चा और संसदीय मामलों में अच्छी प्रथाओं के कार्यान्वयन के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है।

——————–

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top