Delhi

दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री जय भीम योजना को दोबारा किया शुरू

फाइल फोटो

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आआपा) सरकार ने गरीबों के बच्चों की पढ़ाई के लिए एक क्रांतिकारी फैसला लिया है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले गरीब परिवार के छात्रों को मुफ्त कोचिंग दिलाने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री जय भीम योजना को दोबारा शुरू कर दिया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री आतिशी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने इस पर मोहर लगा दी।

आआपा के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि इस योजना के तहत एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस समाज के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मुफ्त में कराई जाएगी। भाजपा ने काम रोककर दिल्लीवालों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दिल्लीवाले मेरे परिवार का हिस्सा हैं, वे उन्हें तकलीफ में नहीं देख सकते। अब वे जेल से बाहर आ गए हैं और भाजपा द्वारा रोके गए जय भीम योजना समेत सभी कामों को दोबारा शुरू करा रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 2017 में हमने मुख्यमंत्री जय भीम योजना शुरू की थी। इसके तहत हम दलित, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आने वाले बच्चों को कोचिंग करने में मदद करते थे। 12वीं के बाद जब मैंने आईआईटी की तैयारी की तो मैंने दो कोचिंग संस्थानों से कोचिंग की थी। उन दिनों में भी कोचिंग बहुत महंगी हुआ करती थी। अगर मैं वो दोनों कोचिंग नहीं करता तो पता नहीं मेरा अच्छा रैंक आता या नहीं और आईआईटी में मेरा दाखिला होता या नहीं। आईआईटी से पास होने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए भी मैंने कोचिंग की थी। अगर मैं वो कोचिंग नहीं करता तो पता नहीं मेरा दाखिला होता या नहीं लेकिन कोचिंग बहुत महंगी होती है।

केजरीवाल ने कहा कि भगवान ने मुझे एक मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा किया। जो अवसर मुझे मिले वो दिल्ली के गरीब से गरीब बच्चे को भी मिलने चाहिए। इन बच्चों को यह अवसर दिलाने के लिए हमने स्कीम निकाली थी कि 12वीं पास करने के बाद या ग्रेजुएशन के बाद अगर कोई बच्चा मेडिकल, इंजीनियरिंग, रेलवे, यूपीएससी या अन्य नौकरी के लिए अगर वह किसी भी कोचिंग में एडमिशन लेता है तो दिल्ली सरकार उसके कोचिंग के सारे खर्च देती थी। बाद में हमने उन्हें ढाई हजार रुपये महीना भी देना चालू किया था, ताकि पढ़ते समय वह अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट आने-जाने समेत बाकी छोटे-मोटे खर्च भी चला सके लेकिन कोरोना की वजह से इसमें कुछ अड़चने आईं और मेरे जेल जाने के बाद यह स्कीम बिल्कुल ठप हो गई। इस योजना को जानबूझकर ठप किया गया।

वहीं, मुख्यमंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री जय भीम योजना के दोबारा शुरू करने को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को जेल भेजने का षड्यंत्र रचकर मुख्यमंत्री जय भीम योजना को ठप कर दिया गया था लेकिन शिक्षा के जरिए ग़रीब और वंचित वर्ग के बच्चों को आगे बढ़ाने के केजरीवाल के विज़न के आगे ये सारे षड्यंत्र धराशायी हो गए। आज केजरीवाल के मार्गदर्शन में दिल्ली कैबिनेट ने मुख्यमंत्री जय भीम योजना के दोबारा शुरुआत को मंजूरी दी है। इस योजना के ज़रिए प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग पाकर अब युवा दोबारा अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / कुमार अश्वनी

Most Popular

To Top