Haryana

नारनौलः हरियाणा व जम्मू केंद्रीय विवि द्वारा सामाजिक सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 अक्टूबर से

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) महेंद्रगढ़

नारनौल, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) महेंद्रगढ़ द्वारा आगामी 21 से 23 अक्टूबर तक तीन दिवसीय ‘सामाजिक सुरक्षा’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय व जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाला यह आयोजन राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है। आयोजन के अंतर्गत नशे की हानि से बचाव, वरिष्ठ नागरिकों एवं परलैंगिक व्यक्तियों की बेहतरी एवं भिक्षावृत्ति निवारण आदि विषयों को प्रमुख रूप से सम्मिलित किया गया है।

कार्यक्रम की संयोजक डॉ. रीमा गिल ने शुक्रवार को बताया कि इस आयोजन के माध्यम से प्रतिभागियों को सरकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों से अवगत कराया जाएगा, जिससे वे समाज में इसका व्यावहारिक रूप से प्रयोग कर सकें। आयोजन में राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्य संरक्षक हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो टंकेश्वर कुमार एवं राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान के निदेशक शैलेन्द्र कुमार तथा संरक्षक के रूप में राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान के उपनिदेशक डॉ. आर. गिरिराज हैं।

कार्यक्रम के सह-संयोजक एवं समाजशास्त्र विभाग के प्रभारी डॉ. युधवीर ने बताया कि इस कार्यक्रम में महेंद्रगढ़ जिले के महाविद्यालयों के शिक्षकों को प्रतिभागिता हेतु आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों के लिए यह निःशुल्क होगा। कार्यक्रम के अंत में मास्टर प्रशिक्षक के रूप में सभी सफल प्रतिभागियों को राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान एवं हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला

Most Popular

To Top