Haryana

नारनौलः हरियाणा की संस्कृति को देखने आएंगे मध्यप्रदेश के विद्यार्थी

केंद्रीय विश्वविद्यालय में होगा एक भारत&श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का आयोजन

-केंद्रीय विश्वविद्यालय में होगा एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का आयोजन

नारनौल, 18 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय तथा शिक्षा विभाग के सहयोग से हर साल आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत इस साल मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों का एक दल हरियाणा की सांस्कृति को करीब से जानने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय का दौरा करेगा।

भारत के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच इस सतत् एवं संरचित सांस्कृतिक सम्पर्क का विचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2015 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के दौरान प्रस्तावित किया था। इस विचार को मूर्त रूप देने के लिए 31 अक्टूबर 2016 को एक भारत श्रेष्ठ-भारत कार्यक्रम लांच किया गया। देश भर के हजारों युवाओं को अपने राज्य केन्द्र शासित प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जा रहा है। हरियाणा में इस बार केंद्रीय विवि महेंद्रगढ़ को राज्य संस्थान के रूप में चुना गया है। युवा संगम के पांचवें चरण के लिए 21 अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीकरण होगा।

विभागीय प्रवक्ता के अनुसार 18 से 30 वर्ष के आयु वर्ग के इच्छुक युवा अंतिम तारीख से पहले युवा संगम पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। इन उम्मीदवारों में मुख्यतः विद्यार्थी एनएसएस, एनवाईकेएस वॉलंटियर, नौकरी व स्वरोजगार करने वाले युवा ही शामिल हो सकते हैं। ऑफ.कैम्पस विद्यार्थी भी पंजीकरण कर सकते हैं जिन्होंने ऑनलाइन कोर्स कौशल संस्थान आदि में दाखिला लिया हुआ है।

प्रवक्ता के अनुसार इस पांच से सात दिनों की परिवर्तनकारी यात्रा में वह अपने देश के लोगों और यहां तक की खुद अपने बारे में भी बहुत कुछ नया जानेंगे व सीखेंगे। युवा संगम सहभागियों को भारत की विविधता को स्वयं अनुभव करने, सांस्कृतिक, सामाजिक समानताओं व चुनौतियों को पहचाने तथा समस्याओं के लिए समावेशी समाधान विकसित करने अथवा अपनी पेशेवर अकादमिक विशेषज्ञता के जरिए अवसरों का लाभ उठाने का अवसर देता है। युवा संगम का उद्देश्य पहुंच व समझ के जरिए भारत के विस्तृत क्षेत्रों के मध्य जुड़ाव को गहरा करना है।

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला

Most Popular

To Top