Uttar Pradesh

भाजपा ने उपचुनाव की मतदान तिथि में परिवर्तन के लिए चुनाव आयोग को सौंपा पत्र

भाजपा का लोगो

लखनऊ, 17 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) प्रतिनिधि मंडल ने उत्तर प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भेंट कर कार्तिक पूर्णिमा पर्व के दृष्टिगत मतदान तिथि में परिवर्तन के लिए चुनाव आयोग को पत्र सौंपा है। भाजपा ने 13 नवम्बर को प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को 20 नवम्बर को कराये जाने की मांग की है।

प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ला, संजय राय, रामप्रताप सिंह चौहान तथा चुनाव आयोग सम्पर्क विभाग के प्रदेश संयोजक अखिलेश कुमार अवस्थी शामिल रहे।

भाजपा प्रतिनिधि मंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंपते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में उपचुनाव की तिथि 13 नवम्बर घोषित की गई है। जबकि 15 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व है। सर्वविदित है कि उत्तर प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व एवं पूजन का विशेष महत्व है। बड़ी संख्या में जनमानस कार्तिक पूर्णिमा के स्नान एवं पूजन करने के लिए जाते हैं।

गौरतलब है कि कुन्दरकी, मीरापुर, गाजियाबाद तथा प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेला में प्रतिभाग एवं पूजन के लिए तीन-चार दिन पूर्व ही लोग पहुंच जाते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के कारण बहुसंख्यक मतदाता मतदान से वंचित रह सकते हैं।

प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि चुनाव आयोग शत प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित है। ऐसी स्थिति में कार्तिक पूर्णिमा के कारण उपचुनाव में मतदान प्रतिशत कम हो सकता है। इसलिए उपचुनाव की तारीख 13 नवम्बर के स्थान पर 20 नवम्बर, 2024 किया जाना ठीक रहेगा।

—————

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन

Most Popular

To Top