Gujarat

एक मनपा और दो नपा को 53 कार्यों के लिए 3.14 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

अहमदाबाद, 17 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत निजी सोसायटी जनभागीदारी घटक के तहत वडोदरा महानगर पालिका तथा जसदण एवं विजापुर नगर पालिकाओं को राज्य सरकार के योगदान के रूप में कुल 53 कार्यों के लिए 3 करोड़ 14 लाख रुपये आवंटित करने की मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में वडोदरा महानगर पालिका को 2 करोड़ 78 लाख रुपये की लागत वाले विभिन्न 50 कार्यों के लिए मंजूरी दी है। उन्होंने जसदण नगर पालिका को सी.सी. रोड के कार्य के लिए 19.17 लाख रुपये तथा विजापुर नगर पालिका को सी.सी. रोड और पेवर ब्लॉक के कार्यों के लिए 17.43 लाख रुपये आवंटित करने की अनुमति दी है।

उल्लेखनीय है कि 2010 में गुजरात राज्य की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर तत्कालीन मुख्यमंत्री और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना शुरू की थी। राज्य सरकार ने अब तक स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत निजी सोसायटी जनभागीदारी योजना के तहत महानगर पालिकाओं को 36,418 कार्यों के लिए 2112.23 करोड़ रुपये और नगर पालिकाओं को 7334 कार्यों के लिए 318.83 करोड़ रुपये सहित कुल 43,752 कार्यों के लिए 2430.46 करोड़ रुपये राज्य सरकार के योगदान के रूप में आवंटित किए हैं। इस योजना के तहत राज्य की महानगर पालिकाएं और नगर पालिकाएं अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित निजी सोसायटियों में मूलभूत सामान्य सुविधाओं के कार्यों के लिए अनुदान की रकम प्राप्त कर सकती हैं।

निजी सोसायटियों में सड़क, पेवर ब्लॉक, पानी की लाइन, ड्रेनेज लाइन, स्ट्रीट लाइट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और सोसायटी के कॉमन प्लॉट में पेवर ब्लॉक लगाने के कार्यों के लिए यह सहायता 70:20:10 के अनुपात में दी जाती है। कुल संभावित राशि का 70 फीसदी अनुदान राज्य सरकार की ओर से आवंटित किया जाता है। निजी सोसायटी के 20 फीसदी तथा स्थानीय निकाय के 10 फीसदी योगदान को शामिल कर ऐसी मूलभूत सामान्य सुविधाओं के कार्य निजी सोसायटियों में जनभागीदारी से किए जाते हैं।

———————-

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top