HimachalPradesh

नाहन: दिव्यांग बच्चों की दिवाली उत्पाद प्रदर्शनी

नाहन, 17 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । देशभर में दीवाली की तैयारी जोरों पर है, और दिव्यांग बच्चे भी इस अवसर पर अपनी सहभागिता निभाने को तैयार हैं। नाहन में आस्था स्पेशल स्कूल हर वर्ष दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से दीवाली पर उनके द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाता है। इससे होने वाली आय इन बच्चों के कल्याण में लगाई जाती है।

इस वर्ष भी आस्था स्कूल में दिव्यांग बच्चे, अन्य स्टाफ और छात्रों के साथ मिलकर मोमबत्तियां और आकर्षक डेकोरेशन उत्पाद बना रहे हैं। स्कूल की रूचि कोटिया ने बताया कि दिव्यांग बच्चे दीवाली के लिए अनेक उत्पाद बनाने में सक्रिय हैं और वे स्कूल स्टाफ की निगरानी में कार्य कर रहे हैं।

स्कूल की प्रधानाचार्य संतोष कुमारी ने कहा कि उनका प्रयास दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्यधारा में लाने का है। हर वर्ष दिव्यांग बच्चे दीवाली पर मोमबत्तियां, दीपक आदि बनाते हैं। इस वर्ष भी यह कार्य जारी है। 19 अक्टूबर से इन बच्चों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जो दीपावली तक चलेगी। यहां से होने वाली आय का उपयोग इन बच्चों के कल्याण के लिए किया जाएगा। संतोष कुमारी ने बताया कि दिव्यांग बच्चे विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाते हैं, जो अन्य छात्रों के सहयोग से तैयार किए जाते हैं, और इसका मुख्य उद्देश्य उन्हें सामान्य बच्चों के साथ जोड़ना है।

(Udaipur Kiran) / जितेंद्र ठाकुर

Most Popular

To Top