Madhya Pradesh

उज्जैनः श्री अरविंद सोसायटी हिंदी क्षेत्रीय समिति का दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन शुक्रवार से

– देश भर से आए 300 से अधिक योग साधक करेंगे भागवत मुहूर्त पर मंथन

उज्जैन, 17 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । श्री अरविंद सोसायटी पुडुचेरी का हिंदी क्षेत्रीय समिति का दो दिवसीय 25वें वार्षिक सम्मेलन का आयोजन शुक्रवार, 18 अक्टूबर से स्थानीय झालरिया मठ में किया जा रहा है। श्री अरविंद सोसायटी शाखा उज्जैन द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में देशभर से आए 300 से अधिक श्री अरविंद योग के साधक एकत्रित होकर केन्द्रीय विषय भागवत मुहूर्त पर मंथन करेंगे। यह जानकारी गुरुवार को श्री अरविंद सोसायटी के सचिव आनंद मोहन पंड्या ने दी।

उन्होंने बताया कि सम्मेलन का शुभारंभ शुक्रवार को प्रातः 10 बजे ध्वजारोहण के पश्चात राज्यसभा सांसद बालयोगी उमेशनाथ महाराज, प्रसिद्ध विचारक माखन सिंह, विधायक अनिल जैन कालूखेडा एवं हिन्दी क्षेत्रीय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. जेपी सिंह की उपस्थिति में होगा। श्री अरविन्द सोसाईटी शाखा उज्जैन के चेयरमैन विभाष उपाध्याय सम्मेलन के केंद्रीय विषय भागवत मुहूर्त की रूपरेखा रखेंगे।

उन्होंने बताया कि दो दिवसीय यह सम्मेलन छह सत्रों में होगा। इन सत्रों में श्री अरविंद दर्शन के समाज चिंतन, भारत चिंतन, योग चिंतन, अमृत चिंतन में पूर्ण योग, पृथ्वी का रूपांतरण, अखंड एवं समर्थ भारत का निर्माण आदि विषयों पर मंथन होगा। कार्यक्रम में अजीत सबनीस, अरुण व्यास, डॉ. अर्पणा रॉय, सूर्य प्रताप सिंह राजावत, विष्णु गोयल, डॉ. निरुपम रोहतगी, सुरेंद्र सिंह चौहान, डॉ. मुरलीधर चांदनीवाला, डॉ. जेपी सिंह, के. पवन, मनोज शर्मा, डॉ. सुमन कोचर, डॉ. रितम उपाध्याय आदि विद्वान सहभागिता करेंगे।

कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में नगर निगम सभापति कलावती यादव, कुलगुरु डॉ. अर्पण भारद्वाज, प्रो. विजय के मेनन, विरूपाक्ष जड्डीपाल का भी उद्बोधन होगा। सम्मेलन का समापन शनिवार को स्वामी असंगानंदजी, नगर निगम महापौर मुकेश टटवाल की उपस्थिति में होगा।

पंड्या ने बताया कि उज्जैन के लिए यह गौरव का विषय है कि हिंदी क्षेत्र का रजत वर्षीय आयोजन उज्जैन में हो रहा है। कार्यक्रम में महायोगी महर्षि श्री अरविंद के जीवन पर प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें उनके जीवन पर प्रकाश डाला जाएगा।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top