BUSINESS

बीकाजी फूड्स ने हेजलनट फैक्टरी में 131 करोड़ रुपये में 53 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

बीकाजी फूड्स के लोगो का प्रतिकात्‍क चित्र

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । एथनिक स्नैक्स निर्माता बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लिमिटेड ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बीकाजी फूड्स रिटेल लिमिटेड (बीएफआरएल) के जरिए लखनऊ स्थित कैफे और कारीगर मिठाई श्रृंखला हेजलनट फैक्टरी फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड में 131 करोड़ रुपये में 53.02 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

बीकाजी ने बुधवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि बीएफआरएल के जरिए कंपनी कैफे और कारीगर मिठाई श्रृंखला हेजलनट फैक्टरी फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड में 131 करोड़ रुपये में 53.02 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी के मुताबिक यह निवेश किस्तों में किया जाएगा, जिसे अगले 2 वर्षों में पूरा होने की उम्‍मीद है। इस अधिग्रहण के जरिए बीकाजी का लक्ष्य अद्वितीय ग्राहक स्वाद और वरीयताओं को पूरा करने के लिए एक ब्रांड हाउस स्थापित करना है। इसके अलाव बीकाजी को क्विक सर्विस रेस्तरां (क्यूएसआर) डोमेन में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना है।

बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल के मै‍नेजिंग डायरेक्‍टर (एमडी) दीपक अग्रवाल ने जारी एक बयान में कहा कि यह अधिग्रहण बीकाजी की पारंपरिक एथनिक स्नैक्स से आगे बढ़कर रिटेल क्यूएसआर, प्रीमियम आर्टिसनल स्वीट्स और बेकरी सेगमेंट में प्रवेश करने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्‍होंने कहा कि यह रणनीतिक कदम न केवल उच्च-विकास वाले क्यूएसआर क्षेत्र में हमारे प्रवेश को चिह्नित करता है, बल्कि ‘हाउस ऑफ ब्रांड्स’ बनाने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप भी है। उन्‍होंने कहा कि बीकाजी भुजिया, नमकीन, पैकेज्ड मिठाइयां, पापड़ और जमे हुए खाद्य पदार्थों सहित एक व्यापक पोर्टफोलियो के साथ बीकाजी दुनियाभर के स्नैक प्रेमियों को भारत का प्रामाणिक स्वाद लाने के लिए समर्पित है।

हेजलनट फैक्टरी एक स्थापित कैफे सह आर्टिसनल स्वीट्स ब्रांड है। इसकी लखनऊ में छह और कानपुर और दिल्ली में 1-1 स्टोर में खुदरा उपस्थिति है। यह ब्रांड स्पेशलिटी कॉफ़ी, आर्टिसनल स्वीट्स, बेकरी और पेस्ट्री के साथ-साथ कैफे मेन्यू की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है। द हेजलनट फैक्टरी के अधिग्रहण से क्रॉस-सेलिंग के अवसर, लचीले मेनू पेशकश, एक विविध ग्राहक आधार, एक विविध ब्रांड पोर्टफोलियो, साझा सुविधाएं और संसाधन और बढ़ी हुई बाजार उपस्थिति प्रदान करके बीकाजी के ‘ब्रांड हाउस’ को बढ़ावा मिलेगा।

उल्‍लेखनीय है‍ कि बीकाजी फ़ूड्स इंटरनेशनल भारत की तीसरी सबसे बड़ी एथनिक स्नैक्स कंपनी है, जो पारंपरिक भारतीय स्नैक्स और मिठाइयों की अपनी विविध रेंज के लिए जानी जाती है। शिव रतन अग्रवाल द्वारा 1993 में स्थापित यह कंपनी 25 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में मौजूदगी के साथ एक घरेलू नाम बन गई है। इसके अलावा बीकाजी उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया प्रशांत सहित 25 देशों को अपना प्रोडक्‍ट्स निर्यात भी करती है।

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top