CRIME

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 के अन्तिम चयन प्रक्रिया में पकड़ा गया मुन्ना भाई

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 के अन्तिम चयन प्रक्रिया मे पकड़ा गया मुन्ना भाई

-दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा दोबारा देकर बनाई फर्जी जन्मतिथि, एसओजी के इनपुट पर अंतिम चयन से पहले पकड़े गए

जयपुर, 16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । बारां पुलिस ने अपनी वास्तविक जन्मतिथि को छिपाकर उम्र में नाै वर्ष कम कर दोबारा 10वीं व 12वीं की परीक्षा पास कर फर्जी जन्मतिथि के आधार पर पुलिस कांस्टेबल 2023 की भर्ती के अंतिम पड़ाव पर पुलिस ने आरोपित हंसराज सिंह जाट (31) निवासी भुरानपुरा जिला नीमकाथाना को गिरफ्तार कर लिया।

एसपी राज कुमार चौधरी ने बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 का अन्तिम प्रक्रिया चरण पुलिस लाईन बारां में चल रहा था। एसओजी जयपुर से प्राप्त गोपनीय परिवाद मे अंकित तथ्यों के आधार पर डाक्यूमेंट सत्यापन के दौरान अभ्यर्थी हंसराज सिंह प्रथम दृष्टया देखने पर ही अपनी दर्शायी हुई आयु से अधिक उम्र का प्रतीत हो रहा था।

अभ्यर्थी ने दस्तावेज में वर्ष 2021 की कक्षा 10वीं व वर्ष 2023 की 12वीं की मार्कशीट दी थी। 10वीं की अंक तालिका में जन्मतिथि 25 नवंबर 2002 अंकित है। जन्मतिथि सत्यापन के लिए अभ्यर्थी ने मूल आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस एवं पैन कार्ड उपलब्ध कराया। ड्राइविंग लाइसेंस व आधार कार्ड की फोटो में भिन्त्रता पायी गयी। संदेह होने पर पूछताछ में अभ्यर्थी कोई संतुष्टि पूर्ण जवाब नहीं दे पाया।

जिससे अभ्यर्थी के पहने हुए कपड़े एवं बैग की तलाशी ली गयी। जिसमें अभ्यर्थी के पुराने दस्तावेज की छाया प्रति मिली जिसमें आधार कार्ड, दिल्ली पुलिस भर्ती आवेदन फार्म, ओरडीनेन्स फैक्टरी बोर्ड मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस भारत सरकार में भर्ती में किया गया आवेदन फॉर्म एवं बोर्ड की 10वीं की अंकतालिका की मार्कशीट मिली जो अभ्यर्थी ने वर्ष 2009 में उत्तीर्ण की थी। उक्तानुसार चारों मिली छायाप्रति के दस्तावेज में अभ्यर्थी की जन्मतिथि 25 नवम्बर, 1993 अंकित होना पाया गया है।

धोखाधड़ी एवं कूटरचित दस्तावेज तैयार करवाने का मामला पाया जाने पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बल शाखा प्रभारी अक्षय मालवीय की ओर से थाना कोतवाली पर अभ्यर्थी हंसराज सिंह के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराया गया। प्रकरण का अनुसंधान एसएचओ छुट्टन लाल मीना द्वारा प्रारम्भ किया। आरोपी हंसराज सिंह ने पूछताछ मे स्वयं की वास्तविक जन्म तिथि 25 नवम्बर, 1993 होना बताया। आरोपित ने सत्र 2009-10 में कक्षा 10वीं व सत्र 2011-12 मे कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर सरकारी नौकरी के प्रयास किये। जिसमें सफल नही हो पाने एवं ओवर एज होने पर पुनः सत्र 2020-21 मे कक्षा 10वीं की परीक्षा में जन्मतिथि 25 नवम्बर, 2002 दर्शा दुबारा यह परीक्षा उत्तीर्ण की और इस बार कांस्टेबल भर्ती 2023 के अंतिम चरण तक पहुंच गया।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top