Uttar Pradesh

प्रयागराज महाकुंभ : राई लोकनृत्य कार्यशाला के तीसरे दिन 15 छात्राएं चयनित

राई नृत्य का अभ्यास करती छात्राएं

योगी सरकार महाकुंभ के अंतर्गत करा रही राई लोकनृत्य कार्यशाला

झांसी, 16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । योगी सरकार प्रयागराज महाकुंभ 2025 के अंतर्गत झांसी के आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 14 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक राई लोकनृत्य की प्रस्तुतिपरक कार्यशाला का आयोजन करा रही है। संस्कृति विभाग और आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में चल रही कार्यशाला के तीसरे दिन बुधवार को 15 छात्राओं का चयन हुआ। इससे पहले मंगलवार को कार्यशाला में 25 छात्राओं का चयन किया गया है। कार्यशाला में चयनित छात्राओं को 28 अक्टूबर तक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और समापन के दिन लोकनृत्य की प्रस्तुति की जाएगी।

वंदना कुशवाहा बुंदेली संस्थान की टीम प्रशिक्षक के रूप में छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान करने का काम कर रही हैं। छात्राओं के चयन के अवसर पर आर्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अलका नायक और कॉलेज की शिक्षिकाओं के अलावा प्रशिक्षक दल से जुड़े सदस्य मौजूद रहे। कार्यशाला में राई लोकनृत्य की बारीकियां और प्रस्तुति से जुड़े गुर सिखाये जा रहे हैं। कार्यशाला में छात्राओं को चेहरे के भाव भंगिमा प्रदर्शन, भाव को कलाई घुमाकर प्रस्तुत करने समेत अन्य बारीकियां सिखाई जा रही हैं।

कार्यशाला के समन्वयक देवराज चतुर्वेदी ने बताया कि राई लोकनृत्य की प्रस्तुतिपरक कार्यशाला के अंतर्गत छात्राओं में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। प्रयागराज महाकुम्भ 2025 के अंतर्गत आयोजित हो रही इस 15 दिनों की कार्यशाला के माध्यम से बुंदेली संस्कृति से नई पीढ़ी को परिचित कराने की कोशिश की जा रही है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / महेश पटैरिया

Most Popular

To Top