Uttar Pradesh

आगामी पांच दिनों के मध्य आसमान में छाए रहेंगे हल्के बादल

आगामी पांच दिनों के मध्य आसमान में छाए रहेंगे हल्के बादल

कानपुर,16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । आगामी पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं लेकिन वर्षा की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग का ऐसा पूर्वानुमान है। यह जानकारी बुधवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि बुधवार को दिन में अधिक 34.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा और न्यूनतम 18.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हालांकि सापेक्षिक आर्द्रता की बात की जाए तो अधिकतम 91 प्रतिशत और न्यूनतम 35 प्रतिशत रहा। हवा की औसत गति 2.6 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पूर्व थी।

देश भर में मौसम प्रणाली

डॉ.पांडेय ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून दिन बुधवार 16 अक्टूबर को पूरे देश से वापस हो गया है। ओमान तट पर दबाव एक स्पष्ट रूप से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में धीरे-धीरे कमजोर होने की उम्मीद है। मानसून पूरी तरह जल्द विदा होगा। चेन्नई सहित कई राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की आशंका
है।

दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग पर स्पष्ट निम्न दबाव एक अवसाद के रूप में तीव्र हो गया है, यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और निकटवर्ती दक्षिण आंध्र प्रदेश तट की ओर बढ़ेगा ।

—————

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल

Most Popular

To Top