Madhya Pradesh

डीएपी खाद के स्थान पर एनपीके का उपयोग करें किसान भाई: सांसद लता वानखेड़े

दिशा की बैठक में सांसद लता वानखेड़े

सागर, 16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । कलेक्ट्रेट में बुधवार को हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में सांसद लता वानखेड़े ने कहा कि किसान भाई चिंतित न हों, डीएपी के स्थान पर एनपीके सहित अन्य उर्वरकों का इस्तेमाल करें। एनपीके प्रभावी उर्वरक है, जिससे आपकी फसल की पैदावार भी अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि हमारे किसान भाई जागरुक हैं और वे एनपीके उपयोग को भी समझ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें, जिससे जिले की प्रगति तीव्र गति से हो तथा किसी भी योजना में आने वाली परेशानियों का आंकलन तथा योजना की प्रगति की समीक्षा बेहतर रूप से की जा सके। बैठक में विधायकगण शैलेंद्र जैन व वीरेंद्र सिंह लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह, सदस्य हरिराम सिंह, कलेक्टर संदीप जी. आर., पुलिस अधीक्षक विकास शाहवाल, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय, नगर निगम कमिश्नर राजकुमार खत्री, सिटी मजिस्ट्रेट जूही गर्ग सहित दिशा समिति के सदस्य एवं अधिकारी मौजूद थे।

सांसद लता वानखेड़े ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के पश्चात् सड़कों का री-रेस्टोरेशन गुणवत्ता के साथ समय सीमा में करें एवं हर घर तक प्रेशर के साथ पानी पहुंचे, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्वच्छता की समीक्षा करते हुए कहा कि शाहरी क्षेत्र के तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक कार्य करने की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में सांसद निधि, विधायक निधि के माध्यम से कचरा गाड़ी खरीद कर कचरा एकत्रित किया जाए।

उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा स्वीकृत योजनाओं के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों की प्रगति का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें, जिले में कहीं भी अवैध शराब, नशीली दवाओं का कारोबार न हो इसके विशेष प्रयास किये जावें और पुलिस के द्वारा लगातार मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, सभी आवश्यक दवाओं एवं सुविधाओं के साथ 24 घंटे तैनात रहे इसकी विशेष व्यवस्था रहे। बारिश अब समाप्ति की ओर है सड़कों की मरम्मत का कार्य प्रारंभ किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को 10 घंटे पूरी बिजली मिले यह सुनिश्चित किया जाए और कहीं भी खराब ट्रांसफार्मर न हो इसका विशेष ध्यान रखा जावे और यदि खराब होता है तो तत्काल बदला जाए।

विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन लोगों द्वारा राशि का उपयोग मकान बनाने में नहीं किया गया है उनसे राशि की रिकवरी की जाए एवं ऐसे हितग्राही जिनका प्रथम अथवा द्वितीय किश्त प्राप्ति के पश्चात निधन हो गया है उनके परिजनों को सहमति के आधार पर राशि हस्तांतरित की जाए। उन्होंने कहा कि मेनपानी एवं कनेरादेव में शेष बचे मकानों का आवंटन शीघ्र किया जाए एवं दोनों कॉलोनी में बिजली कनेक्शन व्यक्तिगत रूप से दिए जाएं, जिससे रहवासियों को बिजली आपूर्ति के लिए किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों का पूर्णता प्रमाण पत्र सरपंच, सचिव की संतुष्टि के बाद ही दिया जाए एवं ग्रामों की सड़कों की मरम्मत गुणवत्ता के साथ तत्काल की जाए।

कलेक्टर संदीप जी, आर ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझावों को समय-सीमा बैठक में रखा जाए एवं इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाए। अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय ने आभार व्यक्त करते हुए सभी जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top