Delhi

अनाधिकृत कॉलोनियों में बिना एनओसी के 15 दिन के भीतर दिए जाएंगे बिजली कनेक्शन- आतिशी

आतिशी ने प्रेस वार्ता कर के ऐलान  बिजली कनेक्शन पर अब एनओसी नहीं देना पड़ेगा (फाइल फोेटो)

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आआपा) सरकार ने कच्ची कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है। कच्ची कॉलोनी में पिछले एक साल से लोगों को बिजली कनेक्शन नहीं मिल रहा था। बिजली कनेक्शन के लिए लोगों से दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) का नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) मांगा जा रहा था। जिससे लोग परेशान थे। मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधावार को कहा कि अब दिल्ली की कच्ची कॉलोनी में रहने वाले लोगों को बिजली कनेक्शन लेने के लिए डीडीए के एनओसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने 1 अक्टूबर को ही दिल्ली की 101 वैध की गई कॉलोनी में बिजली कनेक्शन देने की मंजूरी दे दी थी।

आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 1731 कच्ची कालोनियां हैं। पहले इन कॉलोनी में विकास कार्य नहीं होते थे, लेकिन जब से दिल्ली में आदमी पार्टी की सरकार बनी है तब से पानी व सीवर लाइन डालने के साथ सड़कें बनाने का काम किया गया। लेकिन कच्ची कॉलोनियों में 1 साल से लोग बिजली कनेक्शन के लिए परेशान हैं, क्योकि भाजपा के अधीन काम करने वाली एजेंसी डीडीए का आदेश आया था कि डीडीए से एनओसी के बिना किसी को बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बिजली कनेक्शन के नाम पर रिश्वत ली जा रही थी। लोग मुझसे मिले थे और उन्होंने अपनी समस्याएं रखी थी। अब उन्हें एनओसी की बिना भी बिजली कनेक्शन मिलेगा। भाजपा की डीडीए परेशान नहीं कर पाएगी। इसके लिए डिस्कॉम को आदेश दे दिया गया है कि बिना एनओसी के बिजली मीटर सभी को दिया जाएगा।

आतिशी ने कहा कि दस साल पहले दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। चाहे वह सड़क निर्माण हो, पानी और सीवेज लाइनें बिछाना हो पिछले दशक में महत्वपूर्ण विकास हुआ है ।

आतिशी ने कहा, स्वरूप विहार एक्सटेंशन, पश्चिम कमल विहार, मोहन गार्डन, विपिन गार्डन और नवादा एक्सटेंशन जैसे विभिन्न क्षेत्रों के निवासी ऊर्जा मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मेरे पास आए और अपनी शिकायतें साझा कीं।

अपनी बात समाप्त करते हुए आतिशी ने आश्वासन देते हुए कहा कि भाजपा की डीडीए अनाधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को कितना भी परेशान करने की कोशिश कर ले, अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में दिल्ली सरकार उन्हें परेशान नहीं होने देगी । बिजली को आदेश जारी कर दिए गए हैं कंपनियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि इन कॉलोनियों में मीटर लगाने के लिए किसी एनओसी की आवश्यकता नहीं है।

(Udaipur Kiran) / माधवी त्रिपाठी

Most Popular

To Top