HimachalPradesh

बैजनाथ कूड़ा सयंत्र में वैज्ञानिक तरीके से होगा कूड़े का निष्पादन : किशोरी लाल

कूड़ा सयंत्र का उद्घाटन करते हुए सीपीएस किशोरी लाल।

धर्मशाला, 16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मुख्य संसदीय सचिव पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज किशोरी लाल ने बुधवार को बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के बुहली कोठी और लोहारडी में 3 करोड़ 5 लाख रुपये के उद्घाटन एवं शिलान्यास किए। किशोरी लाल ने बुहली कोठी में 1 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से निर्मित ठोस अपशिष्ट संयंत्र का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि बैजनाथ पपरोला नगर पंचायत ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र स्थापित कर एक मिसाल कायम की है। उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य का बैजनाथ के लिए आधुनिक कूड़ा प्रबंधन संयंत्र प्रदान करने के लिए आभार प्रकट किया।

उन्होंने बताया कि इस संयंत्र में वैज्ञानिक तरीके से कूड़े का निष्पादन होने से नगर पंचायत के सभी वार्ड साफ-सुथरे रहेंगे और जगह-जगह पर लगे कूड़े के ढेरों से निजात मिलेगी। इसके अलावा, कूड़े के वैज्ञानिक निष्पादन से नगर पंचायत को तैयार उत्पादों से आय भी होगी। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में यहां सुंदर पार्क भी बनाया जाएगा।

इसके बाद मुख्य संसदीय सचिव ने छोटा भंगाल क्षेत्र के लोहारडी में स्वार्ड गांव को जोड़ने के लिए लम्माडग खड्ड पर 1 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पुल के कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में बड़ा और छोटा भंगाल घाटी पिछड़ा इलाका है, और उनकी प्राथमिकता इस क्षेत्र को विकास की मुख्यधारा में जोड़ना और मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

किशोरी लाल ने कहा, आज स्वार्ड के लोगों की वर्षों पुरानी मांग पूर्ण होने की दिशा में शुरुआत हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि लोग जमीन देते हैं, तो इस पुल के निर्माण के बाद चेरना से भुजलिंग सड़क का निर्माण भी उनकी प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि छोटा भंगाल घाटी बैजनाथ का पिछड़ा क्षेत्र है, जिसे प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण बनाना उनकी योजना है। उन्होंने यह भी बताया कि बीड़-राजगूंधा-बरोट सड़क के शेष कार्य पर 9 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं, और सड़क पास होने पर बैजनाथ से बरोट तक बस सेवा आरंभ की जाएगी।

मुल्थान में कॉलेज भवन के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये की राशि दी गई है, जबकि मुल्थान बाजार में ऊहल खड्ड के साथ प्रोटेक्शन वॉल लगाने के लिए 3 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

किशोरी लाल ने कहा कि बैजनाथ का विकास उनकी प्राथमिकता है, और करोड़ों रुपये सड़कों और पुलों पर खर्च किए जा रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन और आंगनवाड़ी केंद्र तरमेहल के रिपेयर के लिए धनराशि भी उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, कोठी कोहड़ में पंचायत भवन के लिए 30 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top