Haryana

फरीदाबाद में धान खरीद को लेकर किसान परेशान

बल्लभगढ़ मंडी में पड़ी धान की फसल मौजूद किसान।

नमी बता एजेंसी नहीं कर रही खरीद, आढ़तियों को बेचनी पड़ रही फसल

फरीदाबाद, 16 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । फरीदाबाद में धान की खरीद को लेकर किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बल्लभगढ़ मंडी में किसानों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि मंडी में 26 नंबर की परमल यानी मोटा धान लेकर पिछले तीन दिन से आए हुए हैं, लेकिन उसे कोई खरीदने वाला नहीं है। पूछने पर कह दिया जाता है कि अभी उसमें नमी है, जिसके चलते उसे मंडी में सुखाने को मजबूर है। किसानों का आरोप है कि खरीद करने वाली एजेंसी अभी नहीं आ रही है। जिसके चलते खरीद नहीं हो रही। इस मजबूरी में उन्हें अपना माल आढ़तियों को बेचना पड़ रहा है। उनकी इस परेशानी का आढ़ती भी जमकर फायदा उठा रहे हैं।

औने-पौने रेट में उन से धान खरीद रहे हैं। किसानों ने कहा कि सरकारी खरीद दो ग्रेड पर होती है। ए और बी पर खरीद की जाती है, ए ग्रेड 2320 रुपए का, बी ग्रेड 2305 रुपए पर है। उन्होंने कहा जब भी अधिकारियों से पूछते हैं, तो वह की कह देते हैं कि एजेंसी अभी नहीं आ रही है, क्योंकि अभी एग्रीमेंट साइन नहीं हुआ है, जैसे ही एग्रीमेंट साइन हो जाएगा। एजेंसी खरीदने के लिए आ जाएगी।

बल्लबगढ़ अनाज मंडी के कमेटी सचिव इंद्रपाल ने बताया कि मंडी में धान की जो खरीद होती है। 1509 -1121-1847 और मोटे धान की होती है, अब तक 92 हजार क्विंटल 1509 धान की खरीद हो चुकी है। सभी की लिस्टिंग की जा चुकी है। मंडी में 3500 क्विंटल मोटा धान आ चुका है। जिसमें से 500 क्विंटल गवर्नमेंट रेट पर खरीद की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि दो एजेंसियां मोटे धान को खरीद कर रही है, एक हैफेड़ और दूसरी हरियाणा स्टेट वेयर हाउस यह दोनों एजेंसियां सरकारी रेट पर खरीद कर रही हैं।

(Udaipur Kiran) / -मनोज तोमर

Most Popular

To Top