West Bengal

90 पूजा समितियों ने रेड रोड पर निकाला शानदार कार्निवल, जूनियर डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन भी जारी

90 पूजा समितियों ने रेड रोड पर निकाला शानदार कार्निवल 1
जूनियर डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन
जूनियर डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन 0
जूनियर डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन 3

कोलकाता, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । मंगलवार शाम को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कई विदेशी राजनयिकों की उपस्थिति में रेड रोड पर 90 से अधिक पुरस्कार विजेता दुर्गा पूजा समितियों ने अपने भव्य थीम आधारित देवी प्रतिमाओं का प्रदर्शन किया।

राज्य सरकार द्वारा आयोजित यह ‘दुर्गा पूजा कार्निवल’ हर साल आयोजित किया जाता है और इस साल यह आर.जी. कर अस्पताल की घटना के विरोध में जूनियर डॉक्टरों द्वारा निकाले गए ‘द्रोह कार्निवल’ के साथ हुआ। डॉक्टरों का यह विरोध प्रदर्शन एस्प्लेनेड स्थित रानी रासमणि रोड पर जारी रहा।

इस साल की झांकियों ने बंगाल की सांस्कृतिक विरासत, महिला सशक्तिकरण, स्वतंत्रता संग्राम, साम्प्रदायिक सद्भाव और भक्ति जैसे विषयों को खूबसूरती से प्रदर्शित किया। एक किलोमीटर से अधिक लंबे रेड रोड पर ये झांकियां शहर के बीचों-बीच अपनी छटा बिखेरती नजर आईं।

‘दुर्गा पूजा कार्निवल’ की शुरुआत 2016 में हुई थी और 2021 में यूनेस्को द्वारा इसे ‘अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर’ का दर्जा दिया गया, जिससे बंगाल के इस प्रमुख उत्सव को वैश्विक पहचान मिली।

इस भव्य आयोजन में फॉरवर्ड क्लब, संतोषपुर त्रिकोण पार्क, चेतला अग्रणी, सुरुचि संघ, बालीगंज सांस्कृतिक संघ, बेहाला नूतन दल, अहिरीटोला सर्वजनिन, चालताबागान सर्वजनिन, त्रिधारा, श्रीभूमि स्पोर्टिंग और हाथीबागान सर्वजनिन सहित अन्य प्रमुख पूजा समितियों ने हिस्सा लिया।

(Udaipur Kiran) / ओम पराशर

Most Popular

To Top