Gujarat

उद्यमिता दिवस : मुख्यमंत्री ने खनिज लीजधारकों को आशय पत्र वितरित किए

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

-अब तक मुख्य खनिज के 25 ब्लॉक की नीलामी पूर्ण

-ई-नीलामी पद्धति से होता है गौण खनिजों का निपटान, अब तक 2280 ब्लॉक की सफल नीलामी की गई

अहमदाबाद, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । राज्य में आज ‘विकास सप्ताह’ के हिस्से के रूप में उद्यमिता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर गांधीनगर के महात्मा मंदिर में आयोजित एक कार्यक्रम में खनिज ब्लॉक की नीलामी करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पात्र लीजधारकों को आशय पत्र (एलओआई) जारी किए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गुजरात की विकास यात्रा में उद्यमियों के योगदान की सराहना की।

उद्यमिता दिवस कार्यक्रम में शेपा लाइमस्टोन और मार्ल ब्लॉक तथा वरवाडा लाइमस्टोन और मार्ल ब्लॉक में आशय पत्र सौंपे गए। जूनागढ़ जिले के शेपा लाइमस्टोन और मार्ल ब्लॉक रिसोर्स में भारत क्वॉरी वर्क्स को 50 वर्ष की अवधि के लिए माइनिंग लीज के आशय पत्र दिया गया। दूसरी ओर, देवभूमि द्वारका के वरवाडा लाइमस्टोन और मार्ल खनिज ब्लॉक में श्री जेसा रणमल कंडोरिया को 50 वर्ष की अवधि के लिए आशय पत्र दिया गया। साबरकांठा में हरसोल ब्लॉक-1 में अशोककुमार अमृतभाई पटेल को 50 वर्ष के लिए मंजूरी आदेश दिया गया। इसके अलावा, भुज के नडापा में चाइना क्ले खनिज की क्वॉरी लीज के आवेदन के संदर्भ में श्री गोकुल कानाभाई डांगर को आशय पत्र दिया गया।

अब तक मुख्य खनिज के 25 ब्लॉक की नीलामी पूर्ण

विभिन्न उद्योगों और राज्य के बुनियादी ढांचा विकास प्रोजेक्ट के लिए खनिज महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उद्यमी इस विकास यात्रा में भाग लेकर उत्साहपूर्वक जुड़ सकें, इसके लिए लीज का आवंटन नीलामी के माध्यम से पारदर्शी और प्रतिस्पर्धी प्रणाली से किया जाता है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने ईओडीबी के हिस्से के रूप में निजी जमीन पर गौण खनिज की लीज तेजी से मिले, इसके लिए आवेदन आधारित लीज देने का प्रावधान भी किया है। राज्य सरकार द्वारा अब तक 25 ब्लॉक की नीलामी सफलतापूर्वक की गई है, जिनमें से 20 ब्लॉक के लिए आशय पत्र दिए गए हैं। वहीं, गौण खनिजों के 2280 ब्लॉक की सफल नीलामी की गई है। इसके अलावा, ईओडीबी के हिस्से के रूप में गौण खनिज के नियम, 2017 में 12 अक्टूबर, 2022 के संशोधन के जरिए निजी स्वामित्व वाली भूमि में 4 हेक्टेयर की सीमा में आवेदन आधारित लीज आवंटन का प्रावधान किया गया है, ताकि निजी जमीन मालिक आसानी से लीज प्राप्त कर सकें। अब तक कुल 188 आवेदनों को लीज प्राप्त करने के लिए पूर्व मंजूरी दी गई है।

—————

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय

Most Popular

To Top