RAJASTHAN

ट्रिब्यूनल के आदेश के विरुद्ध जेडीए ने हाईकोर्ट में दायर की अपील

जेडीए

जयपुर, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास विभाग वैभव गालरिया ने जेडीसी आनंदी, ग्रेटर निगम आयुक्त रूकमणी रियार, हैरिटेज आयुक्त अरूण हासिजा की उपस्थिति में द्रव्यवती नदी परियोजना की समीक्षा बैठक ली।

बैठक में बताया गया कि सुशीलपुरा में निर्माणाधीन 20 एमएलडी एसटीपी के संबंध में जेडीए ट्रिब्यूनल में लंबित वाद के विरुद्ध जेडीसी के निर्देश पर उच्च न्यायालय में अपील की जा चुकी है, जिसकी 10 नवम्बर को सुनवाई है, जिसकी प्रभावी पैरवी करने के लिए बैठक में निर्देश दिए गए। जिससे एसटीपी के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जा सकेगा, जिससे सीवर के गंदे पानी की आवक रोकी जा सकेगी। बैठक में द्रव्यवती नदी परियोजना में बोटेनिकल पार्क के पास के पास सीधे जा रहे गंदे पानी की स्थाई रोकथाम के लिए निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि प्रमुख शासन सचिव-यूडीएच ने टाटा प्रोजेक्ट्स के अधिकारियों को कार्य योजना तैयार कर नदी को पूर्ण रूप से साफ करने के लिए पूर्व में किए गए दौरे के समय दिये गये निर्देशों के क्रम में टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा बताया गया कि कार्ययोजना तैयार कर फ्लोटिंग रिमूवल, चेक डेम क्लिनिंग, ग्रास कटिंग, विभिन्न सिविल रिपेयर वर्क, विभिन्न पेंटिंग वर्क एवं स्लज रिमूवल इत्यादि कार्य 30 तक पूर्ण करवाए जाएंगे। इसके साथ ही जेडीए एवं नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर द्वारा द्रवयवती नदी में वर्षा जल के साथ बहकर आने वाले कचरे एवं गंदगी इत्यादि को सीधे नदी में बहकर जाने से रोकने के लिए समाधान ढूंढने के निर्देश दिए। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अधिकारियों ने बताया कि सुदर्शनपुरा, बाइस गोदाम एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्र में नदी क्षेत्र में सीधे आ रहे अनुपचारित जल के क्रम में नोटिस जारी कर नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। नदी क्षेत्र में कुछ उद्योगों और डाइंग इकाइयों द्वारा औधोगिक कचरे को सीवर के माध्यम से सीधे ही अनुपचारित सीवरेज का निवर्हन कर रही है। जिनमें सांगानेर क्षेत्र में 30 इकाइयां है। इसके समाधान के लिए जेडीए द्वारा औद्योगिक एसोसिएसषन से समन्वय कर औद्योगिक एसोसिएसशन द्वारा सीईटीपी का निर्माण करवाया जा रहा है। बैठक में जेडीए के संबंधित अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता, टाटा प्रोजेक्ट्स के अधिकारी उपस्थित रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top