Uttar Pradesh

एक्सपो मार्ट में सज गए स्टॉल, एक हजार से अधिक स्टॉलों पर बिखरेगी मुरादाबादी हस्तशिल्प की चमक

इंडिया एक्सपो मार्ट में सज गए स्टॉल, एक हजार से अधिक स्टॉलों पर बिखरेगी मुरादाबादी हस्तशिल्प की चमक

– एमएचईए के महासचिव अवधेश अग्रवाल तीन साल से हस्तशिल्प निर्यात में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा

मुरादाबाद, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में शुरू होने वाले मेले में एक हजार से अधिक स्टॉलों पर मुरादाबादी हस्तशिल्प की चमक बिखरेगी। मेले की तैयारी में जुटे निर्यातक विदेशी ग्राहकों से संपर्क साधने में लगे हैं। मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के महासचिव अवधेश अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को मुरादाबाद समेत अन्य जगहों के निर्यातकों के स्टॉल हस्तशिल्प उत्पाद से सज गए। बुधवार 16 अक्टूबर से मेले का आगाज हो जाएगा।

अवधेश अग्रवाल ने आगे बताया कि पिछले तीन साल से हस्तशिल्प निर्यात में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है। मुरादाबाद के हस्तशिल्प निर्यात में करीब 30 से 40 फीसदी की गिरावट आई है। इस उतार चढ़ाव के बीच एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ हैंडीक्राफ्ट की ओर से इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय ग्रेटर नोएडा एक्सपो फेयर से मुरादाबाद के निर्यातकों को काफी उम्मीद है। यह मेला 16 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक चलेगा। निर्यातक इसकी तैयारी में जुटे हैं। मेले में आने वाले विदेशी ग्राहकों को लुभाने के लिए एक्सपो मार्ट में एक हजार से अधिक स्टालों पर मुरादाबाद के हस्तशिल्प उत्पाद मौजूद रहेंगे। इसमें धार्मिक से लेकर घरेलू सजावट समेत अन्य उत्पाद शामिल हैं। निर्यातक नवेद खां के मुताबिक फेयर में अमेरिका, यूरोप समेत खाड़ी देशों से बड़ी संख्या में ग्राहकों के आने की उम्मीद है।

इस्त्राइल और ईरान समेत अन्य प्रभावित देशों के ग्राहकों ने निर्यातकों से साधा संपर्क :

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के महासचिव अवधेश अग्रवाल ने बताया कि पहले रूस-यूक्रेन और अब इस्राइल हमास व ईरान के युद्ध से यूरोप और खाड़ी के देशों में मुरादाबाद का हस्तशिल्प निर्यात प्रभावित हुआ है। निर्यातकों के लिए अच्छी खबर यह है कि युद्ध के बीच भी इस्त्राइल और ईरान समेत दूसरे प्रभावित देशों के ग्राहकों ने निर्यातकों से संपर्क साधा है और फेयर में आने की बात कही है।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल

Most Popular

To Top