RAJASTHAN

हर छात्र एवं किसान का चहुंमुखी विकास बना लक्ष्य- डॉ. बलराज सिंह

श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय कुलपति के रूप में डॉ. बलराज सिंह के दो साल बेमिसाल

जयपुर, 15 अक्टूबर (Udaipur Kiran) । श्री कर्ण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर के डॉ. बलराज सिंह के कुलपति के रूप में 2 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण करने पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें कुलपति डॉ. बलराज सिंह ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल की प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । साथ ही उन्होंने भावी वर्ष की कार्य योजना का रोड मैप प्रस्तुत किया। डॉ. बलराज सिंह ने बताया कि कुलपति बनने के तुरंत बाद उन्होंने सबके लिए एक ही लक्ष्य रखा कि हर छात्र एवं किसान का चहुंमुखी विकास हो। उन्होंने कहा, विश्वविद्यालय में अक्टूबर 2022 में कुलपति के पद पर कार्यभार संभालते ही जो सतत प्रयास किये वे अब प्रतिफलित हो रहे हैं। इन्हीं प्रयासों का ही नतीजा है कि दो वर्ष में ही प्रदेश में जोबनेर कृषि विश्वविद्यालय ने सबसे निचली पायदान से सबसे शीर्ष पर पहुंच बनाई है।

डॉ. बलराज सिंह ने नए आठों कृषि महाविद्यालयों एवं अरनिया कृषि विज्ञान केंद्र के भवनों का निर्माण कार्य पूरा करवा दिया, जबकि अनुसंधान फार्म का विकास मिशन मोड़ पर है। इसके अलावा पुराने जीर्ण भवनों, छात्रावासों, स्टाफ क्वार्टरों और अनुसंधान केंद्रों का नवीनीकरण किया गया। साथ ही सीड टेक्नोलॉजी लैब और फसल परीक्षण केंद्र की स्थापना की गई। वहीं, यूनिवर्सिटी व कॉलेज में स्मार्ट क्लासरूम, आधुनिक पुस्तकालय और शुद्ध जल के लिए जल पुनर्चक्रण प्लांट जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य करवाए हैं।

डॉ. बलराज सिंह ने इस दो वर्ष के अल्प कार्यकाल में न केवल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया बल्कि अनुसंधान व नवाचार के क्षेत्र में भी अनेक अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं। आपके इस कार्यकाल में गेहूं, जौ, तिलहन और दलहन फसलों पर अनुसंधान को जलवायु परिवर्तन और पोषण की चुनौतियों के अनुरूप ढाला गया।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव सोहनराम चौधरी ने कुलपति की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार का बेहतरीन कार्य एक नई सोच को दर्शाता है एवं अच्छा नेतृत्व ही संस्थान को ऊंचाइयों पर ले जाता हैं।

कार्यक्रम के अंत में प्रसार निदेशक डॉ एनके गुप्ता ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय जोबनेर के अधिष्ठाता डॉ एम आर चौधरी व डॉ एसके खंडेलवाल सहित विश्वविद्यालय की 59 इकाइयों के 86 कृषि वैज्ञानिकों व अधिकारियों ने भाग लिया। इस दौरान कुलपति के दो साल के कार्यकाल पर आधारित स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top